वॉशिंगटन: ईरान में यूक्रेन के विमान हादसे को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. अमेरिकी मीडिया ने दावा किया है कि आठ जनवरी को ईरान में यूक्रेन का जो विमान हादसे का शिकार हुआ था, वह ईरान की मिसाइल से क्रैश हुआ था. अमेरिकी मीडिया ने इस दावे को लेकर एक वीडिया और सैटेलाइट तस्वीरें भी जारी की हैं. इस विमान हादसे में 176 लोगों की मौत हो गई थी.


क्या है अमेरिका का दावा?


अमेरिकी मीडिया ने एक वीडियो के जरिए दावा किया है कि ईरानी मिसाइल ने यूक्रेन के बोइंग 737 को गिराया था, जिसमें 176 लोग सवार थे. ये भी कहा जा रहा है अमेरिका ठिकानों पर मिसाइल से हमले के बाद ईरान ने गलती से यूक्रेन के विमान को अमेरिकी एयरक्राफ्ट समझकर मार गिराया था. इस हादसे में सबसे ज्यादा 83 ईरानी नागरिक मारे गए. इसके अलावा कनाडा के 63 और यूक्रेन के भी यात्री मारे गए थे.





सैटेलाइट तस्वीरें आई सामने


वहीं, जिस जगह यूक्रेन के विमान का मलबा गिरा है. उस जगह की सैटेलाइट फोटो सामने आयी है. 8 जनवरी को ईरान की राजधानी तेहरान के इमाम खोमेनी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से थोड़े देर बाद ही उड़ान भरने के बाद विमान क्रैश हो गया था, जिसमें 167 यात्री और 9 विमान कर्मचारियों की मौत हो गयी थी.


'पायलट बहुत अनुभवी थे, गलती होने की संभावना न के बराबर'

वहीं, इससे पहले कल यूक्रेन की एयरलाइन ने कहा है कि हमारे पायलट दल के दोनों सदस्य काफी अनुभवी थे. यूक्रेन की एयरलाइन की ओर से कहा गया है कि पयलटों के अनुभव को देखते हुए इस बात की संभावना बहुत कम है कि प्लेन क्रैश टेक्निकल कारणों से हुआ हो. विमान दुर्घटना को लेकर यूक्रेन ने कहा है कि जांच जारी है. ब्लैक बॉक्स मिलने के बाद ही दुर्घटना के कारणों का पता चल पाएगा.

यह भी पढ़ें-


IRAN vs US: तनाव के बीच ट्रंप को लगा बड़ा झटका, अमेरिकी संसद ने घटाई शक्तियां, नहीं ले पाएंगे युद्ध का फैसला


ईरान के बैलेस्टिक मिसाइल हमलों के बाद भी कोई अमेरिकी सैनिक क्यों नहीं हुआ हताहत? जानिए


एक कंस्ट्रक्शन वर्कर रहे सुलेमानी ने कैसे कुद्स फोर्स को बनाया शक्तिशाली, जानिए ईरान की इस फोर्स की ताकत