Iran Protest: ईरानी अधिकारियों ने देश की मशहूर अभिनेत्रियों में से तारानेह अलीदूस्ती को एक को राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों के बारे में झूठ फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इस बात की जानकारी ईरान के मीडिया ने शनिवार (17 दिसंबर) को दी.


ईरान के एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑस्कर विजेता फिल्म "द सेल्समैन" की स्टार तारानेह अलीदूस्ती को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने के एक हफ्ते बाद हिरासत में लिया गया था, जिसमें राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों के दौरान किए गए अपराधों के लिए हाल ही में मारे गए पहले व्यक्ति के साथ एकजुटता व्यक्त की गई थी.


मोहरसेन शेखरी को फांसी
मोहरसेन शेखरी को गुरुवार की सुबह "मुहारेबेह" (ईश्वर के खिलाफ शत्रुता) के एक क्रांतिकारी न्यायालय के तरफ से दोषी पाए जाने के बाद फांसी दी गई थी. उस पर "दंगाई" होने का आरोप लगाया गया था, जिसने सितंबर में तेहरान में एक मुख्य सड़क को बंद कर दिया था और एक अर्धसैनिक बल के एक सदस्य को चाकू से घायल कर दिया था. एक कार्यकर्ता ने कहा कि उन्हें "बिना किसी उचित प्रक्रिया के शो ट्रायल" के बाद दोषी ठहराया गया था.


अलीदूस्ती की गिरफ्तारी
ईरान के सरकारी मीडिया के आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अलीदूस्ती को इसलिए गिरफ्तार किया गया, क्योंकि उसने ''अपने दावों के अनुरूप कोई दस्तावेज'' शेयर नही किया था. उसने अपने पोस्ट में कहा, ''उसका नाम मोहसिन शेखरी था. हर अंतरराष्ट्रीय संगठन जो इस खून खराबे को देख रहा है और कार्रवाई नहीं कर रहा है, वह मानवता को कलंकित करने वाला है."


ईरान विरोध प्रदर्शनों से हिल गया 
इसी साल 16 सितंबर 2022 को ईरान की 22 वर्षीय महसा अमिनी को पुलिस हिरासत में ले लिए गया, जिसके बाद में पुलिस हिरासत में ही उसकी मौत हो गई थी. ईरान में इसको लेकर विरोध प्रदर्शन भी किए गए, जिसे देश हिल गया है और ईरान के लोकतंत्र के लिए सबसे गंभीर चुनौतियों में से एक के बाद से विरोध प्रदर्शन किया गया है.


पहले भी हो चुकी है गिरफ्तारी
सोशल मीडिया पर प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता दिखाने को लेकर ईरान की दो और फेमस अभिनेत्रियों हेंगमेह ग़ज़ियानी और कातायुन रियाही को अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया. हालांकि दोनों को बाद में रिहा कर दिया गया है. ईरान में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के अनुसार, एक कठोर सुरक्षा कार्रवाई के बीच प्रदर्शनों में कम से कम 495 लोग मारे गए हैं, एक समूह जो शुरू से ही विरोध प्रदर्शनों की निगरानी कर रहा है. अधिकारियों के तरफ से 18,200 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है.


ये भी पढ़ें:North Korea: जासूसी सैटेलाइट बना रहा उत्तर कोरिया, अप्रैल 2023 तक हो जाएगा तैयार, खुद किया स्वीकार