US-Iraqi Joint Raid Neutralizes 15 ISIS Militants: पश्चिमी ईराक में इस्लामिक स्टेट (आईएस) पर बड़ा एक्शन हुआ है. वहां पर अमेरिका और इराक की फौज की रेड में लगभग 15 ऑपरेटिव्स (संचालकों) को मार गिराया गया है. यह जानकारी शनिवार (31 अगस्त, 2024) को सेंटकॉम के हवाले से न्यूज एजेंसी 'एपीएफ' की ओर से दी गई. हालांकि इस ऑपरेशन के दौरान 6 अमेरिकी सैनिक भी घायल हुए हैं.


रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका और इराक के सैनिकों ने यह कार्रवाई इराक के अनबर रेगिस्तान में की. यह जॉइंट ऑपरेशन अमेरिका और इराक के बीच एक महत्वपूर्ण भागीदारी को दर्शाता है, क्योंकि अमेरिकी सेना इराक और सीरिया में अपने क्षेत्रीय नुकसान के बाद इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ़ लगातार प्रयास कर रही है.


सेंट्रल कमांड ने संभाली ऑपरेशन की कमान


अमेरिकी सेना के सेंट्रल कमांड का कहना है कि जब हमने हमला किया तब आतंकवादी कई हथियारों, हथगोले और विस्फोटक के साथ लैस थे. इसके बाद इराकी सुरक्षा बलों ने हवाई हमले किए, जिसमें कोई नागरिक हताहत नहीं हुआ. सेंट्रल कमांड ने ये भी बताया कि इस ऑपरेशन का लक्ष्य ISIS की क्षमता को बाधित और कम करना था. 


क्या कहा इराकी सेना ने


वहीं, इराकी सेना ने अपने बयान में कहा, "हवाई हमलों ने आईएसआईएस के ठिकानों को निशाना बनाया, उसके बाद हवाई अभियान चलाया गया. मरने वाले आतंकियों में ISIS के प्रमुख नेता भी शामिल हैं. इस हमले में हमने उनके सभी ठिकाने, हथियार और रसद सहायता को नष्ट कर दिया है. उनके पास से महत्वपूर्ण दस्तावेज, पहचान पत्र और संचार उपकरण मिले हैं, जिसे जब्त कर लिया गया है." 


80 से अधिक देशों का गठबंधन तोड़ रहा कमर


बता दें कि आईएसआईएस से लड़ने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के नेतृत्व में 80 से अधिक देशों का एक गठबंधन बनाया गया था. इस गठबंधन की कार्रवाई के बाद 2017 में आईएसआईएस ने इराक और 2019 में सीरिया में अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र पर अपनी पकड़ खो दी थी. हालांकि, आतंकवादी इराक और सीरिया के अनबर रेगिस्तान में अब भी कायम हैं, जबकि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में समय-समय पर आतंकी हमले का दावा आईएसआईएस करता रहता है. 


ये भी पढ़ें


Andhra Pradesh: हॉस्टल के गर्ल्स वॉशरूम में कैमरा छुपाने में लड़की का था बड़ा रोल! केस में सामने आए ये नए डिटेल