Dave Hot Chicken: इन दिनों दुनियाभर में खाने को लेकर हलाल और हराम की बहस छिड़ गई है. अब नया विवाद ये है कि ओरियो बिस्किट के बाद DAVE का हॉट चिकन इस्लाम में हलाल है या फिर हराम? अमेरिका में लोग इसको लेकर फिक्रमंद हैं. दरअसल, डेव चिकन सात मसालों में लिपटा हुआ अमेरिका में परोसा जाने वाला एक लोकप्रिय हॉट चिकन डिश है.  


डेव हॉट चिकन का सबसे पहला रेस्टोरेंट 2017 में खोला गया था. यह टेस्टी चिकन बेचने वाला रेस्टोरेंट चेन अमेरिका में सबसे तेजी से बढ़ने वाला रेस्तरां है. लेकिन इन सबके बीच डेव चिकन हलाल है या हराम इसको लेकर बहस छिड़ गई है? इसपर खुद रेस्तरां के मालिक ने बयान देकर स्थिति साफ की है और सभी अटकलों पर विराम लगा दिया है. 


चिकन पूरी तरह से हलाल
रेस्तरां के मालिक ने पुष्टि करते हुए कहा है कि डेव के हॉट चिकन में परोसा जाने वाला चिकन पूरी तरह से हलाल है. रेस्तरां के मालिकों का मानना है कि अमेरिका में बढ़ती मुस्लिम आबादी के साथ उनकी मार्केट भी बढ़ रही है. इसको देखते हुए हलाल चिकन बेचना उनकी प्रथमिकता है. हलाल चिकन बेचने से डेव मुस्लिम ग्राहकों को आकर्षित करेगा और उसकी बाजार की पहुंच बढ़ेगी. 


ट्रानजेक्शन ऑफ ओमाहा से प्रमाणित
डेव चिकन के संस्थापक ने यह भी कहा कि उनका चिकन हलाल है क्योंकि वे हलाल ट्रानजेक्शन ऑफ ओमाहा से प्रमाणित हैं. इस सवाल पर कि क्या डेव का चिकन मुसलमानों के लिए खाना सुरक्षित है? इसपर रेस्तरां की तरफ से कहा गया है कि यह हमारा चिकन खाना पूरी तरह से सुरक्षित है, क्योंकि हमारे सभी चिकन हलाल हैं. साथ ही रेस्तरां ने ये भी कहा है कि सावधानी बरतने के लिए उपभोक्ता सीधे हमारे कर्मचारियों से हलाल/हराम की पुष्टि भी कर सकते हैं.


ओरियो बिस्किट को लेकर बवाल!
संयुक्त अरब अमीरात में ओरियो बिस्किट को लेकर बवाल खड़ा हो गया था. यूएई में ये बहस का मसला बना हुआ है कि ओरियो बिस्किट हलाल है या फिर हराम? संयुक्त अरब अमीरात के जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण मंत्रालय ने ओरियो बिस्कुट के गैर-हलाल उत्पाद होने के सोशल मीडिया दावों के बारे में एक स्पष्टीकरण जारी किया था. यूएई मंत्रालय ने इन अफवाहों पर सफाई देते हुए इसे पूरी तरह से गलत करार दिया.


यह भी पढ़ें: Senegal Bus Accident: वेस्ट अफ्रीका के सेनेगल में भीषण हादसा, दो बसों की टक्कर में 40 की दर्दनाक मौत, 3 दिन का राष्ट्रीय शोक