इराक की राजधानी बगदाद के भीड़ भरे बाजार में कल दो आत्मघाती बम विस्फोटों में कम से कम 32 लोगों की मौत हो गई और 110 अन्य घायल हुए हैं. इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है. 2017 में इस्लामिक स्टेट को हराकर भगाने के बाद से इराक की राजधानी में आत्मघाती हमले की घटना बहुत ही कम हो गई है. आखिरी घटना 2018 के जनवरी में हुई थी.


बगदाद के भीड़भाड़ वाले बाजार में करीब तीन साल में पहली बार आत्मघाती हमला हुआ है. इससे पहले 2018 में तत्कालीन प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी द्वारा आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट पर जीत की घोषणा किए जाने के बाद इसी इलाके में आत्मघाती हमला हुआ था.


"इस्लामिक स्टेट के स्लीपर सेल ने घटना को दिया अंजाम"
इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि राजधानी में स्थित उसके सभी अस्पताल घायलों के इलाज में जुटे हैं. संयुक्त ऑपरेशंस कमान के प्रवक्ता मेजर जनरल तहसीन अल-खफाजी ने बताया कि पहले आत्मघाती हमलावर ने भीड़ भरे बाजार में हमले से पहले चीख कर कहा कि वह बीमार है, इस कारण उसके आसपास काफी लोग एकत्र हो गए, फिर उसने विस्फोट किया. दूसरे हमलावर ने उसके तुरंत बाद खुद को बम से उड़ा लिया.


अल-खफाजी ने कहा, 'यह आतंकवादी घटना है जिसे इस्लामिक स्टेट के स्लीपर सेल ने अंजाम दिया है.' उन्होंने कहा कि सैन्य अभियानों में मुंह की खाने के बाद इस्लामिक स्टेट अपना अस्तित्व जताना चाहता है.


ये भी पढ़ें-
पाकिस्तान: नहीं थम रहे 'ऑनर किलिंग' के मामले, एक शख्स ने अपनी पत्नी और चार बच्चों का किया बेरहमी से कत्ल


राष्ट्रपति बाइडेन के सामने नई चुनौती, अमेरिका में बढ़ रहा है अमीर-गरीब के बीच का फासला