ISIS Killed Syrians: इस्लामिक स्टेट समूह के संदिग्ध लड़ाकों ने सीरिया के 31 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. ब्रिटिश के सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने भी चार चरवाहों की हत्या की जानकारी दी है और जिहादियों के दो लोगों के अपहरण की खबर सामने आई है. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक हामा के पूर्व (मध्य शहर) के रेगिस्तान में मशरूम इकट्ठा कर रहे 31 लोगों को मार दिया गया. हालांकि इससे पहले एजेंसी सना ने 26 लोगों के मरने की पुष्टि की थी. 


सीरिया 12 साल से युद्ध से जूझ रहा है और इसके चलते उसे भारी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में सीरिया के लोग रेगिस्तान में मशरूम इकट्ठा करते हैं और उनसे उच्च कीमत हासिल करते हैं. कहा जाता है कि सैकड़ों गरीब सीरियाई हर साल फरवरी से अप्रैल के बीच, रेगिस्तान या बादिया में मशरूम ढूंढते हैं. दरअसल इस मौसम में सीरिया में सब्जियां महंगी हो जाती हैं और सीरियाई लोग खाने के लिए मशरूम चुनने रेगिस्तान जाते थे. आकार और ग्रेड के आधार पर इन्हें 25 रुपये प्रति किलो तक बेचा जा सकता है. 


ISIS ले ली 200 अधिक लोगों की जान
जानकारी के मुताबिक जिहादियों ने रेगिस्तान को बारूदी सुरंगों से ढक रखा है. हालांकि लगातार अधिकारियों की तरफ से इस मामले में लोगों को चेतावनी दी जाती है लेकिन इसके बावजूद फरवरी से अब तक 200 से ज्यादा सीरियाई लोगों की जान जा चुकी है. इनमें से 15 लोग ऐसे हैं जिनका आईएस ने ट्रफल खोजने के दौरान गला काट दिया था.


रेगिस्तान में छिपे रहते हैं
इससे पहले मोटरसाइकिल पर सवार आईएस लड़ाकों ने मशरूम ढूंढने वालों पर गोलियां भी चलाई थीं और लगभग 68 लोगों को मार डाला था. लड़ाकों ने भागने से पहले भेड़ें चुराईं और दो चरवाहों का अपहरण भी कर लिया. मार्च 2019 में आईएस ने एक अमेरिकी सैन्य अभियान के बाद सीरिया में अपना अंतिम स्क्रैप भा खो दिया था. लेकिन ये रेगिस्तान में छिपे रहते हैं और उनका घातक हमले करना अभी भी जारी है.


ये भी पढ़ें:


Atiq Ahmad Burial: किस कब्रिस्तान में दफ्न किए गए अतीक और अशरफ? जानें जनाजे से जुड़ी अहम बातें