Islam-Hindu Education: प्यू रिसर्च सेंटर ने दुनियाभर के लोगों का शैक्षिक आंकड़ा पेश किया है. इसके मुताबिक, यहूदी दुनिया भर में किसी भी अन्य प्रमुख धार्मिक समूह की तुलना में अधिक शिक्षित हैं, जबकि मुस्लिम और हिंदुओं की स्कूली शिक्षा सबसे कम है. इस रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि धार्मिक समूहों के बीच औसत शिक्षा में बड़ी असमानता है. रिपोर्ट के मुताबिकि, दुनियाभर के मुसलमानों और हिंदुओं की स्कूली शिक्षा का स्तर (5.6 वर्ष) समान है.


अध्ययन में कहा गया है कि शिक्षा का स्तर इस बात पर भी निर्भर करता है कि संबंधित धर्म के लोग धरती के किस हिस्से में निवास करते हैं. दुनिया के अधिकांश यहूदी संयुक्त राज्य अमेरिका और इजरायल में रहते हैं, ये दोनों देश आर्थिक रूप से विकसित हैं. ऐसी स्थिति में यहूदियों का शैक्षिक स्तर अन्य धर्मों के मुकाबले अधिक है. हिंदुओं का शैक्षिक स्तर इसलिए भी नीचे हैं क्योंकि 98% हिंदू वयस्क भारत, नेपाल और बांग्लादेश जैसे विकासशील देशों में निवास करते हैं. 


मुसलमानों से अधिक हिंदू पुरुष पढ़े-लिखे
प्यू रिसर्च ने 151 देशों की जनगणना और सर्वेक्षणों के आधार पर बताया है कि शिक्षा के स्तर में महिलाओं और पुरुषों में भी भारी अंतर है. दुनिया भर में मुस्लिम महिलाओं की औसत स्कूली शिक्षा 4.9 वर्ष है, जबकि मुस्लिम पुरुषों के लिए यह 6.4 वर्ष है. मुसलमानों के मुकाबले हिंदू महिलाओं की स्कूली शिक्षा विशेष रूप से कम है, जिनकी औसत स्कूली शिक्षा 4.2 वर्ष है, जबकि हिंदू पुरुषों की मुस्लिम पुरुषों से अधिक 6.9 वर्ष है. कुल मिलाकर हिंदू और मुसलमानों का औसत स्कूली शिक्षा समान रूप से 5.6 वर्ष है. 


शिक्षा के मामले में तेजी से ऊपर उठ रहे हिंदू-मुसलमान
प्यू रिसर्च ने यह भी दावा किया है कि हाल के वर्षों में हिंदू और मुसलमान महिलाओं की स्कूली स्तर में बड़ा सुधार हुआ है. ऐसे में महिला और पुरुषों की स्कूली शिक्षा लगभग बराबरी में पहुंच गई है. रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि 1985 के बाद जन्म लेने वाले हिंदू और मुसलमानों के शैक्षिक स्तर में तेजी से वृद्धि हुई है. इस अवधि में ईसाइयों की शिक्षा का स्तर हिंदू और मुसलमानों के मुकाबले कम तेजी से ऊपर उठा है. फिलहाल, प्यू के आंकड़ों के मुताबिक अन्य धर्मों की तुलना में हिंदू और मुसलमानों का शैक्षिक स्तर सबसे नीचे है.


यह भी पढ़ेंः Richest Muslim Country: पाकिस्तान, सऊदी या कोई और? कौन सा मुस्लिम देश है सबसे अमीर