Ismail Haniyeh Last Interview: हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनिया की बीते बुधवार ईरान की राजधानी तेहरान में हत्या कर दी गई. इस हत्या के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. हत्या से महज कुछ घंटे पहले ही इस्माइल हनिया और ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने मीडिया को इंटरव्यू दिया था. इस दौरान दोनों नेताओं ने फिलिस्तीन में चल रहे युद्ध के बारे में भी बोला था. हनिया ने कहा था कि 'हम जीत की तरफ आगे बढ़ रहे हैं.' यहां पर मीडिया इंटरव्यू के कुछ अंश दिए गए हैं.  


इस्माइल हनियाः खुदा के नाम पर दयालु, सबसे पहले मैं ईरान और फिलिस्तीन के बहादुर सिपाहियों को शुभकामनाएं भेजता हूं, जिन्होंने गाजा, वेस्ट बैंक और अन्य स्थानों पर युद्ध लड़े. 


अली खामेनेईः गाजा और फिलिस्तीन के लोग जो कर रहे हैं, उनकी महानता का हमें एहसास है और मैं देख भी रहा हूं. 


इस्माइल हनियाः क्रांति के नेता के लिए फिलिस्तीन का मामला सबसे महत्वपूर्ण है. हमारे भाइयों में याहया सिनवार भी हैं, जो 25 साल तक जायोनी शासन के (इजरायल) जेलों में रह चुके हैं. उन्हें 430 साल की आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है. 



अली खामेनेईः सर्वशक्तिमान ईश्वर! दुनिया को अल्लाह के मार्ग पर प्रतिरोध, दृढ़ता और जिहाद की महानता को दिखा रहा है. 


इस्माइल हनियाः मैं इस्लामिक गणराज्य में प्रतिरोध में आपका संरक्षक हूं. सीमाओं के बाहर जायोनी शासन से लड़ने में हमें बड़ी सफलता हासिल हुई है.   


अली खामेनेईः हम उम्मीद करते हैं कि अल्लाह की इच्छा से हमारे शत्रु पहले कमजोर और इससे भी अधिक अपमानित हो जाएंगे. 


इस्माइल हनियाः अल्लाह की कृपा हो, हम जीत की तरफ आगे बढ़ रहे हैं. हम जीत की राह पर हैं. आइये इस ऐतिहासिक क्षण की पुष्टि करें. जायोनी शासन कमजोर हो रहा है और विनाश की तरफ बढ़ रहा है. अल्लाह की कृपा हो. धन्यवाद...


यह भी पढ़ेंः Ismail Haniyeh Death: आईफोन की वजह से गई हमास चीफ हानिया की जान? बड़े खुलासे से हड़कंप