Israel Air Strikes On Lebanon: लेबनान पर बीते दो दिनों में इजरायल ने दो बड़े हमले किए. पहले मंगलवार (17 सितंबर 2024) को पेजर धमाका और फिर बुधवार (18 सितंबर 2024) को वॉकी-टॉकी, सोलर पैनल, फिंगरप्रिंट डिवाइसेस और रेडियो में ब्लास्ट हुए, जिसमें कई लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है. हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह गुरुवार (19 सितंबर 2024) को पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट को लेकर भाषण दे रहे थे. जैसे ही हिजबुल्लाह चीफ का भाषण खत्म हुआ उसके तुरंत बाद इजरायल ने लेबनान पर फिर से हमले शुरू कर दिए. इजरायली हवाई हमलों ने दक्षिणी लेबनान में कई बस्तियों को एक साथ निशाना बनाया.


आतंकवाद को खत्म कर रहे- IDF


आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट कर कहा, "हम वर्तमान में हिजबुल्लाह की आतंकवादी क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए लेबनान में उसके ठिकानों पर हमला कर रहे हैं. दशकों से हिजबुल्लाह ने नागरिक घरों को हथियार बना रखा है. उनके नीचे सुरंग खोद रखी है और नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल किया है. जिससे दक्षिणी लेबनान एक युद्ध क्षेत्र में बदल गया है. IDF उत्तरी इजरायल में सुरक्षा लाने के लिए काम कर रहा है, ताकि यहां के निवासियों को उनके घरों में वापस लौटने में सक्षम बनाया जा सके.


हिजबुल्लाह नेता सैयद हसन नसरल्लाह गुरुवार को पहली बार रेडियो और पेजर में हुए हजारों विस्फोटों के बाद भाषण दे रहे थे. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार जब नसरल्लाह भाषण दे रहे थे, तो इजरायली फाइटर प्लेन की आवाज से बेरूत की इमारतें हिल गईं.


बेरूत हवाई अड्डे पर वॉकी-टॉकी और पेजर पर प्रतिबंध


इजरायल ने पेजर और वॉकी-टॉकी हमलों में अपनी संलिप्तता को लेकर चुप्पी साध रखी है. उसने न तो इसकी पुष्टि की है और न ही किसी जिम्मेदारी से इनकार किया है. हालांकि, कई सुरक्षा सूत्रों ने संकेत दिया है कि इस ऑपरेशन को देश की खुफिया एजेंसी मोसाद ने अंजाम दिया था. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को हुए हमलों के बाद लेबनानी अधिकारियों ने बेरूत हवाई अड्डे से उड़ानों में वॉकी-टॉकी और पेजर ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.


ये भी पढ़ें : Lebanon Pager Attack: अपने 50 हजार लोगों को लेबनान से निकालेगा अमेरिका, इजरायल कर रहा है बड़े हमले की तैयारी!