America: अमेरिका और इजरायल के बीच एक बड़ा युद्धभ्यास चल रहा है, जिसे ईरान से जोड़ कर देखा जा रहा है. एक सीनियर अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए इस युद्धाभ्‍यास को ईरान और चीन के लिए सन्देश कहा है. साथ ही ऐसे युद्धभ्यास को अपनी सैन्य शक्ति का जरुरी काम बताया है. 


सीनियर अमेरिकी रक्षा अधिकारी के अनुसार इस युद्धाभ्‍यास का उद्देश्य ईरान को यह संदेश देना है कि यूक्रेन में जारी जंग अमेरिका का ध्‍यान नहीं भटका सकती है. साथ ही चीन को भी इस युद्धाभ्‍यास से यह संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि वह किसी गलतफहमी में न रहे और किसी भी समय बड़े सैन्‍य बल को कहीं भी भेजा जा सकता है. 


अमेरिका और इजरायल के बीच चल रहे युद्धाभ्‍यास को जुनिपर ओक 23 नाम दिया गया है. दावा किया जा रहा है कि यह अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्‍यास है. इस युद्धाभ्यास में थल, जल और वायु सेना के जवान हिस्सा ले रहे हैं. इसके साथ ही इसमें बड़े स्‍तर पर एयरक्राफ्ट शामिल किये गए हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, इस बार आधुनिक और हाईटेक उपकरण हिस्सा ले रहे हैं. साथ ही भारी मात्रा में गोला-बारूद भी इस युद्धाभ्‍यास का हिस्‍सा हैं. 


100 एयरक्राफ्ट हैं मौजूद 
रक्षा सूत्रों की माने तो इस युद्धाभ्‍यास में 6400 अमेरिकी सैनिकों के साथ 1100 इजरायली सैनिक भाग ले रहे हैं. इसके अलावा B-52 बॉम्‍बर्स समेत 142 एयरक्राफ्ट भी मौजूद रहेंगे.  इसमें से 100 एयरक्राफ्ट अमेरिकी सेना के हैं. चार एफ-35 फाइटर जेट्स, 45 F/A -18 सुपर हॉर्नेट लड़ाकू विमान और दो एमक्‍यू-9 रीपर ड्रोन्‍स इसमें अपनी ताकत दिखाएंगे. अमेरिकी नौसेना का एक कैरियर स्‍ट्राइक ग्रुप और छह इजरायली जहाज भी इसका हिस्‍सा हैं.


अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल माइकल एरिक कुरिला का कहना है कि यह युद्धाभ्‍यास हवा, जमीन और समंदर के अलावा अंतरिक्ष में भी हमारे साथियों के साथ पारस्‍परिकता को बेहतर करती है. इसके अलावा दुश्‍मनों को जवाब देने की क्षमता को बढ़ाती है. साथ ही मध्‍य पूर्व में अमेरिका की प्रतिबद्धताओं को मजबूत करती है.


एक सीनियर रक्षा अधिकारी है कि ऐसे युद्धाभ्‍यास होते रहेंगे. इससे सैन्य शक्ति और मजबूत दिखेगी. साथ ही यह युद्धाभ्‍यास दर्शाता है है कि एक ही समय में क्‍या-क्‍या कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें: Vladimir Putin Girlfriend: क्या पुतिन की गर्लफ्रेंड पर हमला करेगा यूक्रेन! घबराए रूसी राष्‍ट्रपति ने तैनात की किलर मिसाइलें