Israel Attack: इजराइल पर शनिवार तड़के (7 अक्टूबर 2023) हमास के बंदूकधारी लड़ाकों ने हमला कर दिया. गाजा पट्टी में हमास के लड़ाकों ने पहले कम से कम 5000 रॉकेट फायर किए, उसके बाद पैराग्लाइडिंग, सड़क मार्ग और अन्य रास्तों से इजराइल में घुसकर जो सामने पड़ा उसी को गोली मार दी.


इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इसे युद्ध करार दिया है और पूरे इजराइल में रेड अलर्ट जारी कर दिए गए हैं. उन्होंने कहा है कि हमास के लड़ाकों ने आज सुबह एक बड़ी गलती कर दी, उन्होंने इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ा है, निश्चित तौर पर इजराइल इसे जीत लेगा.


इधर मिडिल ईस्ट के इस देश पर हुए हमले की निंदा फ्रांस और ब्रिटेन, यूक्रेन और जर्मनी ने की है. ब्रिटेन के विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने कहा कि ब्रिटेन साफ तौर पर फिलिस्तीनी इस्लामी समूह हमास की ओर से इजराइल पर किए गए अप्रत्याशित हमले की निंदा करता है. जेम्स क्लेवरली ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, "ब्रिटेन इजराइली नागरिकों पर हमास की ओर से किए गए भयानक हमलों की निंदा करता है. यूके हमेशा इजराइल की अपनी रक्षा के अधिकार का समर्थन करेगा."


क्या कहा है फ्रांस ने 


यूके के साथ फ्रांसीसी विदेश मंत्रालय ने भी इजराइल पर हमले की निंदा की है. मंत्रालय ने कहा, "फ्रांस इजराइल और इन हमलों के पीड़ितों के साथ अपनी पूरी एकजुटता व्यक्त करता है. यह आतंकवाद को पूरी तरह से खारिज करने और इजराइल की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है."


जर्मनी-यूक्रेन ने भी की हमले की निंदा


जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि निर्दोष लोगों के खिलाफ हिंसा तुरंत बंद होनी चाहिए. एनालेना बेयरबॉक ने कहा, "मैं गाजा से इजराइल के खिलाफ आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करती हूं. निर्दोष नागरिकों के खिलाफ हिंसा और रॉकेट हमले तुरंत बंद होने चाहिए. हम इजराइल के साथ पूरी एकजुटता और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत आतंक के खिलाफ अपनी रक्षा करने के उसके अधिकार के साथ खड़े हैं."


यूक्रेन ने भी इजराइल के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए कहा कि वह “इजराइल के खिलाफ चल रहे चरमपंथी हमलों की कड़ी निंदा करता है, जिसमें येरुशलम और तेल अवीव में नागरिक आबादी के खिलाफ रॉकेट हमले किए गए हैं.” यूक्रेन ने कहा, "हम अपनी और अपने लोगों की रक्षा के अधिकार में इजराइल के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करते हैं.''


इजराइली सेना के प्रवक्ता ने कहा- हर तरफ से हमले हुए हैं


इजराइली सेना के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने कहा, "यह एक संयुक्त हमला था जो पैराग्लाइडर के माध्यम से, समुद्र के माध्यम से और जमीन के माध्यम से हुआ." उन्होंने कहा, ''हम गाजापटी के आसपास लड़ रहे हैं."


ये भी पढ़ें :Israel Attack Live: हमास के हमले में कम से कम 22 इजराइली नागरिकों की मौत, नेतन्याहू ने किया जंग का ऐलान