Israel Syria Conflict: इजरायल ने रविवार (2 अप्रैल) को तड़के सीरिया के होम्स प्रांत की चौकियों पर हवाई हमले किए, जिसमें कम से कम पांच सैनिक घायल हो गए. सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी. सीरिया में इजरायल की ओर से किए गए ये हमले हाल के दिनों में तीसरे थे, जिसमें शुक्रवार को भी किया गया हमला शामिल है.


ईरान की एक समाचार एजेंसी Mehr के हवाले से अलजजीरा ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि शुक्रवार को इजरायली हमले में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के दो सैन्य सलाहकार भी मारे गए थे. शुक्रवार को सीरिया की राजधानी दमिश्क एक उपनगर पर हमले किए गए थे.


बता दें कि सीरिया में 2011 से संघर्ष शुरू होने के बाद से ईरान वहां राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार का समर्थन कर रहा है, इसलिए वह अपने सलाहकारों को सीरिया में भेजता रहा है. 


सीरिया पर इजरायली हमले में अपने सलाहकार खोने पर ईरान ने यह कहा


अलजजीरा के मुताबिक, ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने रविवार को एक बयान में कहा कि ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के दो सदस्य इजरायल समर्थित आतंकवाद से लड़ते हुए मारे गए. इजरायल ने सीरिया की संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया है.


सीरिया के रक्षा मंत्रालय ने दी ये जानकारी 


सीरिया के सरकारी मीडिया के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि 00:35 बजे इजरायल ने उत्तर पश्चिम बेरूत की दिशा से हवाई आक्रमण शुरू किया और होम्स शहर और उसके ग्रामीण इलाकों में कुछ चौकियों को निशाना बनाया. उन्होंने कहा कि सीरिया के एयर डिफेंस सिस्टम ने इजरायल की कुछ मिसाइलों को इंटरसेप्ट कर दिया. सीरिया के एक सैन्य सूत्र ने सरकारी मीडिया को जानकारी दी कि इजरायल के हमले में कुछ ठिकानों को नुकसान पहुंचा है और पांच जवान घायल हुए हैं. 


इस साल 9वीं बार सीरिया पर इजरायली हमले


'सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ह्यमून राइट्स' रविवार को जानकारी दी कि इस साल (2023) जनवरी से अबतक इजरायल ने नौवीं दफा सीरिया के इलाकों को निशाना बनाया है. सीरियाई सैन्य ठिकानों समेत ईरानी मिलिशिया के प्रतिष्ठानों और एक शोध केंद्र पर हमले किए गए.  


इजरायल ने क्या कहा? 


समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया पर किए गए हमले को लेकर इजरायली सेना ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. इस बीच बगैर किसी विशेष जगह या हमले का जिक्र करते हुए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने मंत्रिमंडल से कहा है कि उनका देश अपनी सीमाओं के बाहर आतंक समर्थक शासनों से भारी कीमत वसूल रहा है.


यह भी पढ़ें- Watch: 'हमने इंडस्ट्री लगा रखी है जो गे पैदा करती है', पाकिस्तान के मौलाना का मदरसा पर विवादित वीडियो वायरल