Israel Bans Antonio Guterres: इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर गंभीर आरोप लगाते हुए अपने देश में बैन लगा दिया है. इस बैन के बाद संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अब इजरायल की यात्रा नहीं कर पाएंगे. बैन लगाने के साथ ही इजरायल ने कहा कि एंटोनियों गुटेरेस को 'संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में एक दाग' के तौर पर देखा जाएगा.


इजरायल के विदेश मंत्री कैट्ज ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को इजरायल में प्रवेश करने से रोक दिया है. विदेश मंत्री काट्ज ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को इजरायल के भीतर एक अवांछित व्यक्ति घोषित किया गया है. साथ ही देश में उनके प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 


इजरायल ने गुटेरेस पर क्या लगाए आरोप
कैट्ज ने कहा कि 'जो व्यक्ति इजरायल पर ईरान के आपराधिक हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करने में असमर्थ है, वह इजरायल की धरती पर पैर रखने के लायक नहीं है. यह इजरायल से नफरत करने वाला महासचिव है, जो आतंकवादियों, बलात्कारियों और हत्यारों को समर्थन देता है. गुटेरेस को संयुक्त राष्ट्र के इतिहास पर एक दाग के रूप में याद किया जाएगा.' इजरायल का मानना है कि संयुक्त राष्ट्र के मौजूदा महासचिव आतंकियों का समर्थन करने वाले हैं. 


फिलिस्तीन की तरफदारी करते रहे हैं गुटेरेस
दरअसल, इजरायल की तरफ से यह निर्णय ऐसे समय में लिया गया है, जब ईरान ने इजरायल पर भारी संख्या में मिसाइल हमला किया है. फिलिस्तीन में भी संयुक्त राष्ट्र हमेशा फिलिस्तीनियों के हित की बात करता है रहा है. इसके साथ ही इजरायल पर उनको मानवीय मदद पहुंचाने को लेकर दबाव बनाता रहा है. ईरानी की तरफ से किए गए हमले के बाद इजरायल का समर्थन नहीं करने पर इजरायल ने एंटोनियो गुटेरेस पर बैन लगा दिया है. 


यह भी पढ़ेंः Israel-Iran War: इजरायल की ओर ईरान ने दागीं 200 मिसाइलें तो भड़का US, बाइडेन ने दे दिया बड़ा आदेश!