Israeli Army Enters Lebanon : लेबनान में इजरायल की सेना ने जमीनी हमला शुरू कर दिया है. इजरायल की सेना की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक सोमवार-मंगलवार की रात में आईडीएफ लेबनान के अंदर घुस गई है. जमीनी हमला उत्तरी सीमा के निकट स्थित लेबनानी गांवों पर किया गया है. इजरायल की तरफ से कहा गया है कि हिजबुल्लाह आतंकी इनका इस्तेमाल उत्तरी इजरायल में हमला करने के लिए करते हैं. लेबनान में शुरू हुआ जमीनी अभियान सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर किए जा रहे हैं. 


उत्तरी सीमा से शुरू हुआ IDF का जमीनी अभियान


आईडीएफ ने अपने जमीनी हमले की शुरूआत लेबनान के उत्तरी सीमा के पास गांवों से की है. आईडीएफ के मुताबिक हिजबुल्लाह आतंकी इन गावों का इस्तेमाल उत्तरी इजरायल में हमलें के लिए करते हैं. इस जमीनी अमियान के लिए आईडीएफ के सैनिकों ने हाल के महीनों में तैयारी की है. इस अभियान में आईडीएफ को इजरायली वायु सेना की भी मदद मिलेगी. जानकारी के लिए बात दें कि 2006 के बाद पहली बार इजरायली सेना लेबनान के अंदर घुसी है.


ग्राउंड अटैक पर आया अमेरिका का बयान
इजरायली आईडीएफ की तरफ से लेबनान की सीमा के अंदर शुरू हुए ग्राउंड अटैक को लेकर अमेरिका का भी बयान सामने आ गया है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 'इजरायल ने हमें बताया है कि वो सीमा के पास हिजबुल्लाह के सीमित ढांचे को निशाना बनाकर अभियान चला रहे हैं.'


इससे पहले हिजबुल्लाह नेता नसरल्लाह पर किए गए हमले को लेकर अमेरिका ने कहा था कि उसे इस हमले के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं दी गई थी.


इजरायली टैंकों को देख पीछे हटी लेबनानी सेना


लेबनान की उत्तरी सीमा के कई गावों पर इजराइल ने धावा बोल दिया है. इन गावों में इजरायली टैंक घुस गए हैं. पहले से ग्राउंड अटैक की आशंका को देखते हुए लेबनानी सेना पीछे हट गई थी. जानकारी के मुताबिक लेबनानी सेना ने सोमवार रात 9 बजे के आसपास ही दक्षिणी लेबनान में अपने कई ठिकानों से पीछे हटना शुरू कर दिया था. वहीं ग्राउंड अटैक शुरू होने से पहले सोमवार रात को आईडीएफ प्रवक्ता अवीचाई अद्राई की तरफ से अरबी भाषा में बयान जारी करके लोगों को स्थान खाली करने की चेतावनी दी गई थी.