Yahya Sinwar: हमास चीफ इस्माइल हनिया की ईरान की राजधानी तेहरान में हुई हत्या के बाद उसकी जिम्मेदारी याह्या सिनवार को दी गई है. याह्या सिनवार को गाजा का लादेन कहा जाता है. 7 अक्टबूर को इजरायल में हुए मिसाइल हमले का इसे मास्टरमाइंड कहा जाता है. इजरायल के सबसे बड़े दुश्मन सिनवार को लेकर अब बड़ी खबर सामने आई है. ब्रिटेन के डेली अखबार न्यूज ने इजरायली सूत्रों के हवाले से बताया है कि सिनवार महिलाओं का कपड़ा पहनकर बाहर निकलता है. 


दरअसल, इजरायल की खुफिया एजेंसियां लंबे समय से याह्या सिनवार को खोज रही हैं, लेकिन उसका पता नहीं लगा पा रहा है. बताया जाता है कि यह सुरंगों के नेटवर्क में रहता है और अलकायद प्रमुख ओसामा बिन लादेन की तरह काम करता है. यह अपने संदेशों को भेजने के लिए चिट्ठी का इस्तेमाल करता है. इसीलिए याह्या सिनवार को गाजा का लादेन कहा जाता है. डेली एक्सप्रेस ने रविवार को इजरायली सूत्रों के हवाले से बताया कि सिनवार गाजा पट्टी में आतंकी सुरंगों से बाहर निकला था. 


गाजा का लादेन सुरंगों से आबादी में छुपा- रिपोर्ट
ब्रिटिश रिपोर्ट में बताया गया है कि सुरंगों से बाहर निकलने के बाद गाजा की आबादी के बीच छिपने के लिए वह महिलाओं जैसे कपड़े पहने हुए था. न्यूयॉर्क टाइम्स ने रविवार को अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि सिनवार ने शायद सुरंगों को अब छोड़ दिया है, जिसमें वह कई मौकों पर छिपता रहा है. कथित तौर पर सिनवार गाजा में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहा है, ताकि इजरायल की पकड़ से वह दूर रह सके. 


याह्या सिनवार नहीं रखता मोबाइल 
इजरायली डिफेंस फोर्स ने जुलाई महीने में हमास के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ को निशाना बनाया था. दीफ और इस्माइल हनिया की मौत के बाद इजरायल का अब सबसे बड़ा दुश्मन हह्या सिनवार ही है. इजरायली समाचार आउटलेट मारीव ने इसी माह की एक रिपोर्ट में कहा था कि सिनवार छिपने के लिए कई जगहों पर भाग रहा है, क्योंकि इजरायली हमलने ने गाजा पट्टी में हमास के नेटवर्क को खत्म कर दिया है और गाजा में इजरायली फोर्स आगे बढ़ रही है. इजरायली रिपोर्ट में कहा गया है कि सिनवार खुद के बचाने के लिए किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तमाल नहीं करता है.


यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी SCO की बैठक में इस्लामाबाद जाएंगे या नहीं? इस चर्चा के बीच पाकिस्तानी शख्स ने उगला जहर, जानिए क्या कहा