Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध का आज चौथा दिन है. इजरायली सेना ने अभूतपूर्व तरीके से गाजा पट्टी इलाके के आसपास 3 लाख रिजर्व सैनिकों को तैनात कर दिया है.  इजरायल पर हमास के हमले के बाद प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा था कि वह हमास से हमले का हिसाब करेंगे. इसके साथ ही नेतन्याहू ने गाजा में रहने वाले फलस्तीनी नागरिकों से कहा कि वह इलाके को छोड़ दें वरना हमले के चपेट में आ जाएंगे. 


इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने पहले कहा था कि गाजा के लोग मिस्र क्रॉसिंग के रास्ते गाजा से निकल सकते हैं. इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने अब इस रास्ते को बंद कर दिया है. आईडीएफ ने कहा है कि गाजा मिस्र क्रॉसिंग अब बंद हो चुकी है. 


'रफाह सीमा अब भी खुली'


हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि रफाह सीमा से गाजा के लोग मिस्र की तरफ जा सकते हैं. टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, "लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेच ने विदेशी पत्रकारों से बातचीत में कहा, "रफाह सीमा अब भी खुली है, जो लोग गाजा से निकलना चाहते हैं, मैं उन्हें सलाह दूंगा कि वे निकल जाएं"


यूनाइटेड नेशन रिलीफ एंड वर्क्स एजेंसी (यूएनआरए) की रिपोर्ट में बताया गया है कि बीते 24 घंटों में  बड़े पैमाने पर आम नागरिक विस्थापित हुए हैं. यूएनआरए ने  यूनाइटेड नेशन ऑफिस फॉर द कोर्डिनेशन ऑफ ह्यूमैनिटेरियन अफेयर्स (ओसीएचए) के आकंड़ो के हवाले से बताया है कि 24 घंटे में तकरीबन 1 लाख 84 हजार लोग गाजा से विस्थापित हुए हैं. सिर्फ यूएनआरए के 84 स्कूलों में 1 लाख 34 हजार लोग शरणार्थी बने हुए हैं. 


यूएनआरए ने कहा है कि स्थितियां मुश्किल हैं, कुछ स्कूल में भीड़भाड़ है, और पीने योग्य पानी की सीमित उपलब्धता है. सभी 83 स्कूल डीईएस (आपातकालीन आश्रय) नहीं हैं, इसलिए अब लोगों को स्कूल में रखने की जगह नहीं है


ये भी पढ़ें:


Israel-Hamas War Live: हमास चरमपंथियों की 1500 लाशें इजरायल सेना ने गिराई, गाजा में एक्शन अभी भी जारी