Israel Hamas War: ढेर किए जा चुके हमास चीफ याह्या सिनवार और पत्नी अबू जमर को सात अक्टूबर, 2024 के हमले से कुछ घंटे पहले गाजा सुरंग में जाते देखा गया था. इजरायली अफसरों के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया कि सिनवार की पत्नी के पास 32 हजार डॉलर (भारतीय करेंसी में 26 लाख) का ब्रांडेड बिर्किन बैग भी था. 


इजरायल डिफेंस फोर्सेस यानी कि आईडीएफ की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी की गई फुटेज में कथित तौर पर सिनवार और उसकी पत्नी को छह अक्टूबर की रात 10 बजकर 45 मिनट पर नैरो बंकर कॉरिडोर में दो छोटे बेटों की मदद करते हुए देखा गया. 


हाथ में लेकर जा रही थी 26 लाख का बैग 


अरब मीडिया के लिए आई़डीएफ के प्रवक्ता एड्राई अविचे ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “क्या छह अक्टूबर को सिनवार की पत्नी ने उनके साथ सुरंग में प्रवेश किया था, जिसमें उनके हाथ में बिर्किन बैग था, जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 32,000 डॉलर थी. इसके कमेंट्स मैं आपके ऊपर छोड़ता हूं.” एड्राई अविचे ने आगे लिखा कि गाजा के लोगों के पास टेंट और बुनियादी जरूरतों के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हैं पर याह्या सिनवार और उनकी पत्नी के रुपयों के लिए लगाव और खास प्रेम के कई उदाहरण दिखते हैं. 






कई बार सुरंग से आना जाना करता था सिनवार


इजरायल ने वीडियो से स्क्रीनशॉट लिया और उसे शेयर किया, जिसमें सिनवार की पत्नी बैग पकड़े नजर आई. तस्वीर में बैग पर बना डिजाइन 'हर्मीस बिर्किन 40 ब्लैक टोगो गोल्ड हार्डवेयर एडिशन जैसा लग रहा था. फुटेज से भी पता चलता है कि सात अक्टूबर वाले हमले का मास्टरमाइंड सुरंग से कई बार आया और गया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हमलोंं के बीच सिनवार पानी की बोतलें और तकियों के पैकेज सहित कई सामान निकाल कर ले जा रहा था. 


मलबे में मिली थी याह्या सिनवार की लाश


आईडीएफ की खोज और याह्या सिनवार की लाश की आखिरी खोज याह्या सिनवार की सक्रिय रूप से तलाश कर रही थी और बुधवार को उसकी मौत की पुष्टि भी हो गई. सैनिकों ने तेल अल-सुल्तान में हवाई हमले के बाद मलबे को छानते हुए उसकी लाश खोज निकाली थी और सोमवार को उसकी मौत की पुष्टि भी की थी. 


यह भी पढ़ें- '40-50 लोगों की भीड़ मंच पर चढ़ गई फिर...', महाराष्ट्र में योगेंद्र यादव पर हमला, हुई धक्का-मुक्की