Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच आर-पार की जंग जारी है. दोनों पक्ष एक दूसरे पर जवाबी कार्रवाई भी कर रहे हैं. इस बीच इजरायली सेना का दावा है कि सोमवार (16 सितंबर) को इजरायल के हवाई हमले में दक्षिणी गाजा के राफा क्षेत्र में फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद की रॉकेट और मिसाइल यूनिट के एक कमांडर की मौत हो गई. अहमद अयेश सलामा अल-हशाश, जो राफा में इस्लामिक जिहाद के रॉकेट ग्रुप की कमान संभाल रहा था.


द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल सुरक्षा बलों का कहना है कि राफा क्षेत्र में इस्लामिक जिहाद की रॉकेट और मिसाइल यूनिट के प्रमुख अहमद ऐश सलाम अल-हशश को खुफिया जानकारी के आधार पर किए गए हमले में मार गिराया गया है. अल-हशश रफाह ब्रिगेड में रॉकेट हमलों के लिए जिम्मेदार था.


अल-हशश रॉकेट और मिसाइल हमलों का था एक्सपर्ट


आईडीएफ का कहना है कि अहमद ऐश सलाम अल-हशश इस्लामिक जिहाद के रॉकेट और मिसाइल हमलों का एक्सपर्ट माना जाता था. "युद्ध के दौरान, अल-हशाश मानवीय क्षेत्र के अंदर से इज़रायली नागरिकों पर रॉकेट दागने के लिए जिम्मेदार था. इजरायल ने हमले से पहले नागरिकों को होने वाले नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठाए. इसमें हवाई निगरानी, खुफिया जानकारी के साथ सटीक हथियारों का इस्तेमाल शामिल है.


 






इजरायल की सुरक्षा के लिए आतंकवादी संगठनों के खिलाफ एक्शन रहेगा जारी- IDF


उधर, आईडीएफ के बयान में कहा है कि, "गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन आतंकवादी गतिविधियों और इजरायली नागरिकों पर हमले करने के लिए नागरिक और मानवीय बुनियादी ढांचे का व्यवस्थित रूप से दुरुपयोग कर रहे हैं. ऐसे में इजरायली सुरक्षा बल इजरायल की रक्षा के लिए आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखेगा.


सैनिक कार्रवाई में बच्चों को उठाना पड़ा रहा नुकसान


गाजा में जारी इजरायली सैन्य कार्रवाई थमने की बजाए तेज होती जारी है. न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक इजरायल की लगतार जारी सैन्य कार्रवाई में सबसे ज्यादा नुकसान बच्चों को ही उठाना पड़ा है. कई बच्चे तो अपने सुनने और बोलने की क्षमता ही खोते जा रहे हैं. पिछले साल अक्टूबर में गाजा पर शासन करने वाले हमास ने इजरायल पर हमला कर 1200 लोगों को मार डाला था. जिसके बाद से ही ये जंग लगातार चल रही है.


यह भी पढ़ेंः Atishi Marlena Delhi CM: ममता बनर्जी के बाद देश की दूसरी मौजूदा महिला CM बनीं आतिशी