Israel Iran War: इजरायल ने ईरान पर शनिवार तड़के (26 अक्टूबर 2024) हमला कर पूरी दुनिया को संदेश देने की कोशिश की है कि उसका बदला पूरा हुआ. ऐसे ईरान अगर किसी तरह का जवाबी कार्रवाई करता है तो फिर मिडिल ईस्ट में एक और जंग का संकट छा जाएगा. इस बीच दो अमेरिकी रिसर्चर ने ये साफ किया कि सैटेलाइट से ली गई तस्वीरों से यह साफ पता चलता है कि इजरायस ने एयर स्ट्राइक कर उन इमारतों को निशाना बनाया, जिसका उपयोग ईरान बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए ठोस ईंधन (Solid Fuel) मिलाने के लिए करता था.


बैलिस्टिक मिसाइल यूनिट को इजरायल ने किया तबाह


इंटरनेशनल सिक्योरिटी रिसर्च ग्रुप के प्रमुख और यूएन के पूर्व हथियार निरीक्षक डेविड अलब्राइट और वाशिंगटन थिंक टैंक सीएनए के विश्लेषक डेकर एवेलेथ ने सैटेलाइट की तस्वीरों की समीक्षा की. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने बताया कि इजरायल ने तहरान के पास एक बड़े सैन्य ठकानों पर हमला किया. एवेलेथ ने कहा कि इजरायल के हमलों ने ईरानी बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम की एक महत्वपूर्ण यूनिट को पूरी तरह नष्ट कर दिया, जिससे ईरान को बड़े पैमाने पर मिसाइल तैयार करने में काफी चुनौतियों का सामना करना होगा. रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई 2024 में ईस्ट तेहरान के खोजिर में सैन्य बेस का बड़े पैमाने पर विस्तार हुआ था.


रिपोर्ट के अनुसार डेविड अलब्राइट ने कहा कि जिन इमारतों को इजरायल ने नष्ट किया है, वहां परमाणु हथियार को लेकर काम होता था, जिसकी पुष्टि संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी संस्था, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी, और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने कई सालों पहले किया था. हालांकि ईरान इस तरह के आरोपों से इनकार करता रहा है. ईरान ने इस जगह को 2003 में बंद कर दिया था.


ईरान में 20 सैन्य ठिकानों पर हमला


इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा कि उसने ईरान के कई इलाकों में सटीक हवाई हमले किए, जिनमें मिसाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, जमीन से हवा में मार करने वाले मिसाइल सिस्टम और अन्य सैन्य ठिकानों को तबाह किया गया. इजरायल के सरकारी चैनल कान टीवी न्यूज ने कहा कि एफ-35, एफ-16 और एफ-15 सहित दर्जनों फाइटर जेट ने ईरान में 20 सैन्य ठिकानों पर हमला किया.


ईरान की अर्ध-सरकारी तस्नीम न्यूज एजेंसी ने रिपोर्ट किया कि ईरान के हवाई सुरक्षा मुख्यालय ने हमले का जवाब देते हुए सीमित नुकसान की स्थिति में इजरायल के हमले को नाकाम कर दिया. इसमें कहा गया है कि ईरान की एयर डिफेंस सिस्टम ने इस हमले को रोका और कुछ क्षेत्रों में सीमित नुकसान हुआ. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि इजरायली सेना ने तेहरान, खुज़ेस्तान और इलाम प्रांतों में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया, जबकि ईरान ने पहले ही इजरायल को चेतावनी दी थी कि वह उसपर हमला न करे.


ये भी पढ़ें : 'इजरायल पर हमले करने वालों को कीमत चुकानी पड़ेगी', ईरान पर हमले के बाद राजदूत ने दी चेतावनी