Israel-Palestine Conflict: इजराइल और फिलिस्तीन एक बार फिर से आमने-सामने हैं. हमास के लड़ाकों ने शनिवार तड़के इजराइल के ऊपर हमला कर दिया. हमले में अब तक इजराइल के जहां 300 लोग मारे गए हैं. वहीं, हमास पर की गई जवाबी कार्रवाई में हमास के करीब 250 लोग मारे गए हैं. ऐसे में दुनिया भर से हमास के हमले को लेकर प्रतिक्रियाएं आ रहीं हैं. 


एक तरफ जहां भारत ने अपने दोस्त मुल्क इजराइल का समर्थन किया है तो वहीं अमेरिका भी इजराइल के साथ खड़ा नजर आ रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि इजराइल को अपनी और अपने लोगों की रक्षा करने का अधिकार है.  इतना ही नहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति ने आगे कहा है, "मुझे साफ तौर पर कहना है कि यह किसी भी पार्टी के लिए इजराइल के खिलाफ हुए इन हमलों का फायदा उठाने का समय नहीं है. इजराइल की सुरक्षा के लिए मेरे प्रशासन का समर्थन दृढ़ और अटूट है."


अमेरिका इसराइल के साथ खड़ा


जो बाइडेन ने चरमपंथी संगठन हमास को सीधा संदेश देते हुए कहा है कि 'अमेरिका इजराइल के साथ खड़ा है. पूरी दुनिया देख रही है कि इसराइली शहरों पर हज़ारों रॉकेट गिर रहे हैं. हमास के आतंकी इजराइल में घुस रहे हैं और वो न केवल इजराइली सैनिकों को मार रहे हैं बल्कि आम लोगों को भी सड़कों और उनके घरों पर मार रहे हैं. मैंने आज सुबह प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की है. मैंने उनसे कहा है कि इस आतंकी घटना के समय अमेरिका उनके साथ है और इजराइल के पास आत्म रक्षा का अधिकार है.'


जो बाइडेन ने बताई त्रासदी


अमेरिका इस पूरे संघर्ष पर नजर बनाये हुए है. बाइडेन ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दल को इजराइली समकक्षों से बातचीत करने का निर्देश दिया है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इजराइल के पास सभी आवश्यक साधन उपलब्ध हैं. 


पीएम मोदी ने भी दिया इजराइल का साथ


पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, ''इजराइल में हुए आतंकवादी हमले की ख़बर से स्तब्ध हूं. हमारी संवेदनाएं और दुआएं हमले के पीड़ित लोगों और मारे गए लोगों के परिवार के साथ हैं. हम इस मुश्किल घड़ी में इसराइल के साथ खड़े हैं.''


ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान में भूकंप से तबाही, मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,000 हुई, तालिबान ने मांगी मदद