Antony Blinken Meet Palestine President: इजरायल-हमास में जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की. शुक्रवार (13 अक्टूबर) को दोनों नेताओं की मुलाकात जॉर्डन के ओमान शहर में हुई है. यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब इजरायल और हमास के बीच जंग का शुक्रवार (13 अक्टूबर) को सातवां दिन है. 


बेंजामिन नेतन्याहू से भी की मुलाकात


हमास के हमले के बाद इजरायली सेना लगातार जवाबी कार्रवाई कर कर रही है, जिसमें लगभग 1300 लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हो गए. फलस्तीनी राष्ट्रपति जिस पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हैं वह हमास की रानीतिक प्रतिद्वंदी है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिलने से एक दिन पहले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की थी.


फलस्तीन ने कहा- हम हिंसा के खिलाफ


इस बैठक के बाद फलस्तीन के अधिकारियों ने युद्ध रोकने की अपील की. बैठक के बाद फलस्तीन के अधिकारी ने कहा, "हम फलस्तीन लिबरेशन संगठन की नीति की पुष्टि करते हैं, हम किसी भी तरह के हिंसा के खिलाफ हैं. हम शांतिपूर्वक राजनीतिक कार्रवाई से लक्ष्यों को प्राप्त करने में विश्वास रखते हैं."


फलस्तीनी राष्ट्रपति ने की अपील


फलस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने गाजा में अंतरराष्ट्रीय सहायता की इजाजत देने की भी अपील की. बयान में कहा गया है कि जॉर्डन के किंग और महमूद अब्बास के बैठक में फलस्तीन के राष्ट्रपति ने इस हमले को तत्काल रोकने, लोगों के लिए चिकित्सा और राहत सेवा, पानी और बिजली सेवा गाजा पट्टी बहाल करने की अपील की.


इस बीच अमरेकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने जॉर्डन के किंग शाह अब्दुल्ला से भी मुलाकात की. इस बैठक ने किंग अब्दुल्ला ने भी मानवीय गलियारा खोलने की अपील की. वहीं अमरेकी विदेश मंत्री ने इजरायल-हमास जंग के दुष्प्रभावों को कम करने के लिए कतर, सऊदी अरब, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करने की भी योजना बनाई है. 


ये भी पढ़ें:  इजरायल-हमास युद्ध के बीच हाई अलर्ट पर दिल्ली, महाराष्ट्र और गोवा, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात, इजरायलियों की सुरक्षा का मिला निर्देश