Israel Hamas War: इजरायल-हमास युद्ध में चार दिवसीय संघर्ष विराम शुक्रवार तड़के लागू हुआ. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, समझौते के तहत दोनों पक्ष बंधकों और कैदियों का आदान प्रदान करेंगे. युद्धविराम होने के बाद शुक्रवार को ईंधन और रसोई गैस से भरे 8 टैंकर इजिप्ट से गाजा पट्टी पहुंचे. इन टैंकरों को इजरायल- इजिप्ट के बीच राफा क्रॉसिंग के जरिए गाजा में एंट्री दी गई. 


एपी की रिपोर्ट के अनुसार, संघर्ष विराम स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे (0500 GMT) शुरू हुआ, जो कम से कम चार दिनों तक चलेगा. इस अवधि के दौरान, गाजा के सत्तारूढ़ हमास समूह ने 7 अक्टूबर को बंधक बनाए गए लगभग 240 बंधकों में से कम से कम 50 को मुक्त करने का वादा किया है. हमास ने कहा कि इजरायल 150 फिलिस्तीनी कैदियों को मुक्त करेगा. 


लागू होने के कुछ ही समय बाद गाजा पहुंचे टैंकर 


इजरायल ने कहा कि संघर्ष विराम लागू होने के कुछ ही समय बाद, चार ईंधन टैंकर और खाना पकाने वाली गैस वाले चार टैंकर गाजा पट्टी में प्रवेश कर गए. युद्धविराम के दौरान इजरायल प्रति दिन 130,000 लीटर (34,342 गैलन) ईंधन की डिलीवरी की अनुमति देने पर सहमत हुआ है, जो पहले की अनुमति से लगभग दोगुना है, लेकिन यह अभी भी गाजा की 1 मिलियन लीटर से अधिक की अनुमानित दैनिक जरूरतों का केवल एक छोटा सा हिस्सा है.


ईंधन के प्रवेश पर इजरायल ने लगाई थी रोक 


गौरतलब है कि युद्ध के पिछले सात हफ्तों में से अधिकांश समय, इजरायल ने गाजा में किसी भी ईंधन के प्रवेश पर रोक लगा दी थी, यह दावा करते हुए कि इसका इस्तेमाल हमास सैन्य उद्देश्यों के लिए कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र की सहायता एजेंसियों ने इस तरह के दावों का खंडन करते हुए कहा कि ईंधन वितरण की बारीकी से निगरानी की गई और मानवीय आपदा को रोकने के लिए इसकी तत्काल आवश्यकता है.


एपी की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बात करते हुए कहा कि समझौते के तहत रिहा किए जाने वाले पहले 50 बंधक इजरायली नागरिक हैं. इजरायल-हमास युद्ध में चार दिवसीय संघर्ष विराम को लेकर अमेरिका और कतर ने बातचीत में मध्यस्थता की है. 


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: बाइडेन की अपील पर जल्द हमास की कैद से छूटगी 3 साल की मासूम, परिवार कर रहा रिहाई के लिए प्रार्थना