Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के कारण गाजा पट्टी की हालत बदतर हो गई है. गाजवासी पड़ोसी देशों के सामने उम्म्मीद भरी निगाह से देख रहे हैं.  इसी बीच मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने साफ कर दिया है कि वो गाजा के लोगों को अपने यहां शरण देने के पक्ष में नहीं है. उसके ऐसा करने से इस पूरे विवाद का कोई समाधान नहीं निकलेगा. साथ ही उनका ऐसा कोई भी कदम मिस्र प्रायद्वीप को इजरायल के खिलाफ हमलों के अड्डे में बदल देगा. 


मिस्त्र के राष्ट्रपति के इस बयान के बाद सिसी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच फोन पर बात हुई. इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने दी. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि मानवीय सहायता ले जाने वाले लगभग 20 ट्रक आने वाले दिनों में मिस्र के सिनाई प्रायद्वीप से गाजा में प्रवेश करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि सड़क को पहले कुछ मरम्मत की जरूरत है, और उन्हें उम्मीद है कि और ट्रक आएंगे. 


फौजी कार्रवाई पर विश्वास नहीं करते: फतह अल-सिसी 


बुधवार को अल-सिसी ने कहा, मिस्र फौज की ताकत पर फलस्तीन के मामले का हल निकालने की किसी भी कोशिश को खारिज करता है. उन्होंने कहा कि हम फौजी कार्रवाई पर विश्वास नहीं करते हैं और ना ही फलस्तीनियों के विस्थापन में यकीन रखते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि मिस्र राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में मानवीय राहत पहुंचाने की कोशिश कर रहा है.


गाजा पट्टी इजरायल के नियंत्रण में : मिस्त्र


सिसी ने काहिरा में जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि गाजा पट्टी प्रभावी रूप से इजरायल के नियंत्रण में है और उग्रवादियों से निपटने तक फलस्तीनियों को इजराइल के नेगेव रेगिस्तान में ले जाया जा सकता है. इससे पहले बुधवार को बाइडेन के साथ बातचीत के बाद, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि इजरायल मिस्र से गाजा में प्रवेश करने वाले नागरिकों के लिए सहायता को नहीं रोकेगा.


गाजावासियों के लिए राफा बॉर्डर ही एक मात्र विकल्प 


गौरतलब है कि इजरायल से चल रही जंग के बीच राफा बॉर्डर ही गाजावासियों के लिए एक मात्र रास्ता बचा है. दरअसल, गाजवासियों के पास बाहर निकलने का दूसरा कोई विकल्प नहीं बचा है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसके अलावा उनके बॉर्डर पर या तो समुंद्र है या फिर इजरायल है. ऐसे में सिर्फ राफा क्रॉसिंग ही अकेला रास्ता है, जिससे गाजा में मदद पहुंचाई जा सके या फिर वहां से लोगों को निकाला जा सके.


ये भी पढ़ें:Israel Hamas War Live Updates: बाइडेन के बाद आज इजरायल जाएंगे ऋषि सुनक, अमेरिका ने ईरान की बैलिस्टिक मिसाइल पर लगाया प्रतिबंध