Israel Palestine War: हमास और इजरायल युद्ध में अब तक दोनों पक्षों की ओर से कम से कम 1100 लोगों की मौत हुई है, जिसमें इजराइल के 700 नागरिक मारे गए जबकि हमास के कब्जे वाले गाजा पट्टी में 400 लोगों की मौत हुई हैं. दोनों पक्षों के ओर से जारी युद्ध के जद में कई विदेशी नागरिक भी आ गए.


असोसिएट प्रेस ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से बताया कि कि शुरूआती रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि इजरायल के खिलाफ हमलों में कम से कम चार अमेरिकी नागरिक मारे गए. इससे पहले रविवार को विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि अमेरिका उन खबरों की पुष्टि करने के लिए काम कर रहा है जिनमें कहा गया है कि 'कई' अमेरिकी मारे गए हैं या लापता हैं. 


100 से ज्यादा इजराइली बनाए गए बंधक


हमास आतंकवादी समूह के एक प्रवक्ता ने रविवार को दावा किया कि हमास लड़ाकों ने गाजा में 100 से ज्यादा इजरायली नागरिकों को बंधक बना रखा है, जिनमें उच्च पदस्थ सैन्य अधिकारी भी शामिल हैं. इजरायल के रणनीतिक मामलों के मंत्री रॉन डर्मर ने कहा कि अमेरिकी नागरिक उन लोगों में शामिल हैं जिन्हें हमास ने कैद कर लिया है. हालांकि रॉन डर्मर ने ये नहीं बताया कि कैद किए गए अमेरिकियों में कौन मारा गया. 


मंत्री रॉन डर्मर ने कहा, "दुर्भाग्य से मैं नहीं कर सकता (मरने वालों की पहचान के संदर्भ में). इजरायल में काफी ऐसे नागरिक हैं जो दोहरी नागरिकता रखते हैं. हम अभी भी इस भयानक आश्चर्यजनक हमले के बाद इन सभी जानकारियों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं. हम कोशिश करेंगे कि मरने वालों की जानकारियां मिलें और हम उनके परिजनों को इसकी जानकारी दें. 


इजरायल की मदद करेगा अमेरिका 


वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, अमेरिका हमास के खिलाफ इजरायल के हालिया घोषित युद्ध में मदद करने के लिए हथियार और जरूरी सामान मुहैया कराएगा. इसके लिए अमेरिका पूर्वी भूमध्य सागर में एक विमान वाहक स्ट्राइक समूह को भेजेगा. अमेरिकी अधिकारियों को लगता है कि इजरायली सरकार अगले 24 से 48 घंटों में घनी आबादी वाले गाजा पट्टी इलाके में जमीनी घुसपैठ शुरू कर सकती है. इजरायल गाजा पर हमले कर रहा है और हमास के लड़ाकों से 7 अक्टूबर के औचक हमले का बदला लेने की तैयारी कर रहा है. 


ये भी पढ़ें:
हमास के खिलाफ इजराइल की बड़ी सैन्य कार्रवाई, नेतन्याहू खुद कर रहे निगरानी, भारत के PMO की भी सीधी नजर | जानें 10 बड़े अपडेट्स