Israel Palestine Attack: इजरायल और हमास में जारी जंग के बीच भारत ने फलीस्तीनियों के लिए मानवीय सहायता भेजी है. भारतीय वायु सेना का C-17 विमान लगभग 6.5 टन मेडिकल और 32 डिजास्टर रिलीफ सामग्री लेकर मिस्र के एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुआ. इस बात की जानकारी खुद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अरिंदम बागची ने रविवार (22 अक्टूबर) को दी. 


अरिंदम बागची ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, "फलीस्तीन  के लोगों के लिए लगभग 6.5 टन चिकित्सा सहायता और 32 टन आपदा राहत सामग्री लेकर IAF C-17 की उड़ान मिस्र में एल-अरिश हवाई अड्डे के लिए रवाना हुआ है." भारत की तरफ से भेजी गई राहत सामग्री में आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं, सर्जिकल सामान, तंबू, स्लीपिंग बैग, तिरपाल, स्वच्छता सुविधाएं, जल शुद्धिकरण टैबलेट सहित अन्य आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं.






गौरतलब है कि गाजा के मौजूदा हालात को देखते हुए दुनिया के कई देशों ने फलीस्तीनियों के लिए मदद सामग्री भेजने की अपील की थी. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को फोन कर बॉर्डर खोलने की अपील की थी, ताकि वहां के लोगों को मदद पहुंचाई जा सके.इसके बाद करीब 20 ट्रक मानवीय सहायता गाजा में पहुंचाई जा चुकी है. 


इससे पहले भारत के प्रधानमंत्री मोदी ने 19 अक्टूबर गुरुवार को फलीस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बातचीत की थी. इस दौरान PM ने गाजा के अल अहली अस्पताल में नागरिकों की मौत पर भी संवेदना व्यक्त की थी. गौरतलब है कि अल अहली अस्पताल पर हुए हवाई हमले में करीब 500 लोगों की मौत हुई थी. 


ये भी पढ़ें: Nawaz Sharif: चार साल बाद लंदन से वापस पाकिस्तान लौटे नवाज शरीफ, जानें शहबाज शरीफ ने क्या कहा