Israel Gaza Attack: इजरायल और हमास के बीच भीषण युद्ध जारी है. इजरायली सैनिक लगातार आक्रामक होते दिख रहे हैं. गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर लगातार बमबारी की जा रही है. इजरायल डिफेन्स फ़ोर्स (आईडीएफ) ने गुरुवार की रात उत्तरी गाजा पट्टी में 750 सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है, जिनमें भूमिगत हमास की आतंकी सुरंगें, सैन्य परिसर, चौकियां, सैन्य कमांड सेंटर के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले हमास के वरिष्ठ अधिकारियों के आवास, हथियार भंडारण गोदाम, शामिल थे. इस बात की जानकारी खुद इजरायली सेना ने दी है. 
 
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने कहा है कि उसने गाजा पर अब तक छह हजार बम गिराए हैं, जिनका कुल वजन चार हजार टन है. पिछले छह दिनों के दौरान ये बम गाजा में हमास के ठिकानों पर गिराए गए हैं. इजरायली वायुसेना ने कहा है कि अब तक उसने ग़ज़ा में 3600 ठिकानों पर हमले किए हैं. वहीं, बीती रात सेना ने गाजा पट्टी में 750 सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया है. 


150 इजरायलियों को हमास ने बनाया बंधक  


दूसरी ओर, फ़लस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि इजरायल की बमबारी में अब तक 1,537 लोगों की मौत हुई है, जिनमें 500 बच्चे और 276 महिलाएं हैं. वहीं, हमास के हमले में अब तक 1300 इजरायली मारे गए हैं. हमास ने लगभग 150 इजरायलियों को बंधक बना रखा है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बताया है कि इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से 4.23 लाख फलस्तीनी बेघर हुए हैं. दुजारिक ने बताया कि गाजा में संयुक्त राष्ट्र के तहत चलाए जाने वाले 92 स्कूलों में करीब 2,18 लाख लोगों ने शरण ली हुई है. 


गाजा को लेकर चिंतित है WHO


गाजा की मौजूदा स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि गाजा की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है. ये टूटने की कगार पर है. इजरायल की एयरस्ट्राइक की वजह से गाजा के अस्पतालों को भी नुकसान पहुंचा है. इसके साथ ही रेड क्रॉस ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि यहां अस्पताल जल्द ही मुर्दाघर में बदल जाएंगे. दरअसल, अस्पतालों को दवाओं की सप्लाई, ईंधन, पानी और स्टाफ की कमी से जूझना पड़ रहा है. ऐसे में जल्द ही ऐसी नौबत आ सकती है. 


इजरायल ने दिया गाजा खाली कराने का आदेश 


बता दें कि इजरायली सेना ने संयुक्त राष्ट्र से कहा है कि वाडी गाजा में रहने वाले 11 लाख लोग अगले 24 घंटों में दक्षिणी गाजा चले जाएं. सेना के अधिकारियों ने कहा है कि गाजा शहर में आप तब ही वापस लौटकर आएंगे जब दोबारा घोषणा की जाएगी. हालांकि संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने इसे नामुमकिन बताया है. साथ ही कहा है कि इस इलाके में 10 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. ये गाजा की आधी आबादी है. इजराइल अपने इस ऑर्डर को वापस ले. 


ये भी पढ़ें: Israel Gaza Attack: '24 घंटों में खाली करें उत्तरी गाजा', इजरायल की वॉर्निंग, UN बोला- आधी आबादी खाली कराना नामुमकिन