Israel Gaza Attack: हमास-इजरायल जंग के बीच गाजा के डॉक्टरों ने कहा है कि अस्पतालों में ईंधन और बुनियादी चीजों की कमी के कारण हजारों लोग मर सकते हैं. पिछले हफ्ते हमास के हमले के बाद से इजरायल उत्तरी गाजा में जवाबी कार्रवाई कर रहा है. न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "इस जंग में अब तक 2,329 फलस्तीनी मारे गए हैं, जो 2014 के गाजा युद्ध से अधिक हैं. उस समय वह युद्ध छह सप्ताह से अधिक समय तक चला था." 


हजारों मरीजों की जान खतरे में


संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, आने वाले दो दिनों के भीतर गाजा के अस्पतालों में जनरेटर ईंधन खत्म होने की आशंका है, जिससे हजारों मरीजों की जान खतरे में पड़ जाएगी. हमास के हमले के बाद इजरायल की तरफ से 40 किमी लंबे क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. इस वजह से गाजा का एकमात्र पावर प्लांट ईंधन की कमी के कारण बंद हो गया. 


क्या बोले गाजा के डॉक्टर?


दक्षिणी गाजा के एक अस्पताल के डॉक्टर ने कहा, "नासिर अस्पताल में आईसीयू भरे हुए हैं, जिनमें ज्यादातर तीन साल से कम उम्र के बच्चे हैं. विस्फोट के कारण गंभीर रूप से घायल सैकड़ों लोग अस्पताल में इलाज कराने के लिए पहुंचे हैं और यहां फ्यूल की कमी है."


डॉक्टरों ने आगे कहा, "आईसीयू में 35 मरीज वेंटिलेटर पर और 60 मरीज डायलिसिस पर हैं. अगर फ्यूल खत्म हो जाता है तो इसका मतबल है कि पूरी स्वास्थ्य प्रणाली बंद हो जाएगी. अगर बिजली काट दी गई तो इन सभी मरीजों की जान को खतरा है."


उत्तरी गाजा पट्टी के एक अस्पताल के डॉक्टर ने कहा कि वह इजरायल की चेतावनी के बाद भी अस्पताल खाली नहीं कर सकते. उन्होंने कहा, "आईसीयू में सात नवजात शिशु वेंटिलेटर पर हैं. अगर हम अस्पताल खाली करेंगे तो कई रोगियों की मौत हो जाएगी."


इजरायल ने की है घेराबंदी


इजरायली घेराबंदी के कारण गाजा में पानी और चिकित्सा संबंधी चीजों की आपूर्ति नहीं हो पा रही है. पानी की कमी की वजह से वहां के लोग कुओं का गंदा पानी पीने के लिए मजबूर हैं.  


इससे पहले इजरायल की सेना ने उत्तरी गाजा के 10 लाख से ज्यादा लोगों को दक्षिण की ओर जाने की चेतावनी दी थी. इजरायली सेना का कहना है कि वह हमास आतंकियों के खिलाफ एक बड़े अभियान से पहले आम नागरिकों को वहां से हटाना चाहती है. इजरायल ने कहा है कि यह घेराबंदी तभी हटाई जाएगी जब हमास की तरफ से बंदी बनाए गए लोग वापस आ जाएंगे.


ये भी पढ़ें: Israel Palastine War: इजरायल ने किया हमास‌ कमांडर बिलाल अल-केदरा का शिकार, डिफेंस फोर्स ने जारी किया भीषण हवाई हमले का वीडियो