Israel Palestine Attack: हमास और इजरायल में जारी संघर्ष के बीच शनिवार (21 अक्टूबर) को पहली बार रफाह क्रॉसिंग को खोला गया. जिसके बाद राहत सामग्री से लदे ट्रक की पहली खेप को मिस्र की तरफ से गाजा के लिए रवाना किया गया. माना जा रहा है कि रफाह क्रॉसिंग को खोल दिए जाने से इजरायली घेराबंदी वाले क्षेत्र में भोजन, दवा और पानी की कमी से जूझ रहे फलस्तीनियों को थोड़ी सहायता जरूर मिल जाएगी.


फलस्तीनी समूह हमास ने अपने एक बयान में कहा गया है कि लगभग 20 ट्रक दवा और खाद्य आपूर्ति लेकर मिस्र से शनिवार को गाजा पट्टी के लिए रवाना हुए. बता दें कि लगभग 3,000 टन सहायता सामग्री ले जाने वाले 200 से अधिक ट्रक गाजा में जाने से पहले कई दिनों तक बॉर्डर के दूसरे ओर खड़े थे. राहत एजेंसियां क्रॉसिंग को खोले जाने के लिए दबाव बना रही थीं. उधर गाजा-पट्टी के हालत दिन प्रतिदिन भयावह होते जा रहे थे. 


20 ट्रक गाजा की तरफ रवाना 


अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, हमास के मीडिया कार्यालय ने पहले कहा, "आज आने वाले राहत सहायता काफिले में 20 ट्रक शामिल हैं, जो दवा, चिकित्सा आपूर्ति और सीमित मात्रा में खाद्य आपूर्ति (डिब्बाबंद सामान) ले जा रहे हैं. गौरतलब है कि बीते 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल के कस्बों पर हमास के लड़ाकों ने हमला कर दिया था, जिसमें सैकड़ों इजरायली नागरिक मारे गए. जिसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई शुरू करते हुए गाजा-पट्टी में सम्पूर्ण नाकेबंदी कर दी. जिसके बाद से गाजा के लोग बुनियादी चीजों के लिए भी तरसने लगे. 


राहत सामग्री का बेसब्री से इंतजार कर रहे गाजवासी 


रिपोर्ट के अनुसार, फिलहाल गाजा में बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें दिन में एक बार भोजन तक नसीब नहीं हो रहा है. वे पीने के लिए पानी को तरस रहे हैं. ऐसे में वे रफाह क्रॉसिंग से आने वाली सहायता के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अस्पताल कर्मी भी चिकित्सा आपूर्ति और अपने जनरेटर के लिए ईंधन की सहयता की आस में बैठे हुए हैं. हालांकि अभी भी ये स्पष्ट नहीं है कि ये क्रासिंग कितनी देर तक खुली रहेगी. इससे पहले इजरायल में अमेरिका के दूतावास ने रफाह क्रॉसिंग को खोलने जाने के बारे में जानकारी दी थी.


ये भी पढ़ें: US: दुनिया से बचकर पाकिस्तान को बैलिस्टिक मिसाइल के उपकरण पहुंचा रहा था चीन, अमेरिका ने की बड़ी कार्रवाई