Israel Hamas War: हमास के साथ जारी जंग के बीच इजरायल हर रोज नए-नए दावे करता है. शुक्रवार (24 नवंबर) को इज़रायली रक्षा बल (आईडीएफ) ने एक वीडियो साझा करते हुए दावा किया कि गाजा के सबसे बड़े अस्पताल के नीचे एक आतंकवादी सुरंग मिली है. इजरायली सेना के मुताबिक, गाजा में अल-शिफा हॉस्पिटल को हमास आतंकियों ने अपना अड्डा बना रखा है. 


7 अक्टूबर के हमलों इजरायल ने कई बार दावा किया है कि अस्पताल हमास के लिए एक मुख्यालय के रूप में कार्य करता है. एक हालिया वीडियो में, इजरायल ने दावा किया है कि सुरंग अस्पताल से लेकर शहर के अंदर तक जाती है. ऐसे में जब भी इजरायली सेना हमास पर पलटवार करती थी तो वे इसी सुरंग में घुसकर जवाबी हमले से बच जाते थे. 


अस्पताल इजरायली सेना के कब्जे में 


गौरतलब है कि इजरायली सेना चरमपंथी संगठन हमास को जड़ से खत्म करने के लिए अभियान चला रही है, ऐसे में इजरायली सेना ने गाजा में बने सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल को अपने कब्जे में ले लिया है. जिसके बाद कई खुलासे हो रहे हैं. आईडीएफ के एक अधिकारी ने कहा कि जब हम विशेष बलों की सुरक्षा में अंदर गए, तो हमें बहुत सारा गोला-बारूद, बंदूकें और विस्फोटक मिले. इजरायली सेना के अधिकारी का कहना है कि अस्पताल में मिले सुरंग एक विशाल भूमिगत नेटवर्क का हिस्सा था, जिसका इस्तेमाल हमास की ओर से सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जा रहा था. 






गोला-बारूद से भरा एक ट्रक मिला


इजरायल का दावा है कि हमास अल-शिफा अस्पताल का इस्तेमाल अपने हथियारों और कमांड सेंटरों को छिपाने के लिए कर रहा था लेकिन जैसे ही उनके ठिकाने पर हमला हो रहा था , वह अस्पताल पर हमले का प्रोपेगंडा बनाना शुरू कर देता था. इजरायली अधिकारी ने दावा किया कि पहली बार जब हमारी सेना शिफ़ा परिसर में दाखिल हुई, तो वे एक बम-सूंघने वाले कुत्ते के साथ अंदर गए और उन्हें गोला-बारूद से भरा एक ट्रक मिला.


बता दें कि गुरुवार रात अल-शिफा अस्पताल के प्रमुख को इजरायली बलों ने गिरफ्तार कर लिया. अस्पताल के निदेशक मोहम्मद अबू सल्मिया गाजा पर बार-बार इजरायली हवाई हमलों के बाद अल-शिफा अस्पताल के अंदर की स्थितियों के बारे में मुखर रहे हैं.


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: बाइडेन की अपील पर जल्द हमास की कैद से छूटगी 3 साल की मासूम, परिवार कर रहा रिहाई के लिए प्रार्थना