Israel Palestine Attack: इजरायल हमास जंग के बीच तुर्किए के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने बुधवार को कहा कि हमास कोई आतंकवादी संगठन नहीं है, बल्कि एक मुक्ति संगठन है जो अपनी जमीन की रक्षा के लिए संघर्ष कर रहा है. देश की संसद में अपनी पार्टी के सांसदों को दिए भाषण में एर्दोआन ने इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध को भी तत्काल रोकने का आग्रह किया.


तैयब एर्दोआन ने आगे कहा कि मुस्लिम देशों को क्षेत्र में स्थायी शांति के लिए मिलकर काम करना चाहिए. उन्होंने विश्व शक्तियों से इजरायल पर युद्ध रोकने के लिए दबाव डालने का भी अनुरोध किया. एर्दोआन ने यह भी कहा कि इजरायल ने तुर्किए के अच्छे इरादों का फायदा उठाया है. ऐसे में वह पहले की योजना के मुताबिक अब इजरायल नहीं जाएंगे.


संयुक्त राष्ट्र पर भी साधा निशाना 


इतना ही नहीं, तुर्किए के राष्ट्रपति ने इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध को रोकने में संयुक्त राष्ट्र की असमर्थता पर भी निराशा व्यक्त किया. गौरतलब है कि इजरायल और हमास के बीच 19 दिनों से संघर्ष जारी है. फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमलों में 5,791 लोग मारे गए हैं, जिनमें 2,360 बच्चे भी शामिल हैं. वहीं, दूसरी तरफ हमास के हमलों में कम से कम 1400 इजरायली लोग मारे गए हैं. 


तैयब एर्दोआन के इस बयान पर इजरायल एक बार फिर भड़क सकता है. फिलहाल इजरायल ने संयुक्त राष्ट्र संघ के खिलाफ भी मोर्चा खोल दिया है. दरअसल, इजरायल के लिए तो हमास और हिजबुल्लाह दोनों ही आतंकी संगठन रहे ही हैं, लेकिन संयुक्त राष्ट्र संघ का मानना है कि हमास और हिजबुल्लाह दोनों ही आतंकवादी संगठन नहीं हैं.


क्या कहा था गुटेरेस ने? 


एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद के सत्र में बोलते हुए सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले की निंदा की, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चरमपंथी संगठन हमास ने जो किया वो ‘अचानक उठाया गया कदम’ नहीं था. 


ये भी पढ़ें: US: अमेरिका में दो भारतीय-अमेरिकी वैज्ञानिकों को मिला सर्वोच्च वैज्ञानिक पुरस्कार, जो बाइडेन ने किया सम्मानित