Israel Gaza Attack: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में अमेरिका की भी मुश्किलें बढ़ती दिख रहीं हैं. दरअसल, मंगलवार को गाजा सिटी अस्पताल में हुए भीषण विस्फोट के बाद लेबनान में प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी दूतावास के बाहर उग्र प्रदर्शन किया. साथ ही उग्र प्रदर्शनकरियों के एक समूह ने अमेरिकी दूतवास को आग के हवाले कर दिया. ख़ास बात यह है कि यह सब कुछ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के इजरायल पहुंचने के कुछ देर पहले हुआ. बता दें कि आज यानी बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति इजरायल पहुंचेंगे.  


न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, प्रदर्शन उग्र होता देख सेना को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े, फिर किसी तरह आग पर काबू पाया गया. गौरतलब है कि मंगलवार को गाजा के एक अस्पताल में जबरदस्त विस्फोट हुआ, जिसमें कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई. अस्पताल में हुए इस ब्लास्ट को लेकर  इजरायल का कहना है कि यह हमला हमास या फिर फलिस्तीन इस्लामिक जिहाद ने किया है.वहीं, फलिस्तीन ने इसराइल पर आरोप लगाते हुए कहा कि ये एक लक्षित हवाई हमला था. ऐसे में अरब देश इस घटना को लेकर भड़के हुए हैं. 


अमेरिका ने जारी किया अलर्ट


लेबनान में अमेरिकी दूतावास के बहार हुए प्रदर्शन में प्रदर्शनकारियों  के हाथों में फलस्तीन के झंडे थे और अमेरिका-इजरायल के खिलाफ लोग नारे लगा रहे थे. इसी बीच भीड़ में शामिल कुछ लोगों ने दूतावास को ही आग के हवाले कर दिया. इसके साथ ही कुछ लोगों ने दूतावास से अमेरिकी झंडे को हटाने और फलिस्तीन के झंडे को लगाने की कोशिश की. रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका ने अलर्ट जारी कर अपने नागरिकों से अपील की है कि वे लेबनान का दौरा करने से बचें. इसके साथ ही अमेरिका ने अपने दूतावास से सभी कर्मचारियों को वापस बुला लिया है.  वहीं, राष्ट्रपति बाइडेन की जॉर्डन की यात्रा को रद्द कर दिया गया है. 


हिजबुल्ला ने दी धमकी 


उधर, लेबनान के ईरान समर्थित हिजबुल्ला ने गाजा पट्टी के एक अस्पताल में हुए विस्फोट की निंदा करते हुए 'आक्रोश दिवस' ​​का आह्वान किया और इस 'नरसंहार' के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है. टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, हिजबुल्ला ने मंगलवार को हमले को 'नरसंहार' और 'क्रूर अपराध' बताते हुए कहा कि कल ( बुधवार) दुश्मन के खिलाफ आक्रोश का दिन होगा.


ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: गाजा में हमास के खिलाफ जमीनी लड़ाई में इजरायल को क्या दिक्कतें आएंगी? जानें सभी चुनौतियां