US On Israel Palestine Attack: संयुक्त राज्य अमेरिका में कांग्रेस सांसदों ने एक प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें "इजरायल और कब्जे वाले फलिस्तीन में तत्काल तनाव कम करने और युद्धविराम" का आग्रह किया गया है. सोमवार को कोरी बुश, रशीदा तलीब, समर ली, अयाना प्रेसली, अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज़ और इल्हान उमर सहित एक दर्जन से अधिक डेमोक्रेटिक सदस्यों ने गाजा में तनाव कम करने के साथ युद्धविराम के मुद्दे को उठाया.


अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, प्रस्ताव में कहा गया, "सभी मानव जीवन अनमोल हैं, और नागरिकों को निशाना बनाना, चाहे उनकी आस्था या जातीयता कोई भी हो, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन है." कांग्रेस में इजरायल के लिए भारी समर्थन के बावजूद, बुश ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग के दौरान संवाददाताओं से कहा कि यह प्रस्ताव एक जरूरी कदम है जिसे अमेरिकी एकजुट कर सकते हैं.


हमास ने किया था इजरायल पर हमला 


गौरतलब है कि बीते 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने गाजा से इजरायल पर अचानक हमला कर दिया. हमास ने एक साथ लगभग 5000 रॉकेट लॉन्च किए. जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए. इसके साथ ही चरमपंथियों ने घुसपैठ कर दर्जनों इजरायली नागरिकों को बंदी बना लिया. जिसके बाद इजरायल लगातार गाजा पर जबाबी कार्रवाई कर रहा है, जिसमें गाजा में सैकड़ों बच्चों सहित 2,800 से अधिक फलिस्तीनी मारे गए हैं. ऐसे में दुनिया भर के कई देश युद्धविराम की अपील कर रहे हैं. 


अमरिका के समर्थन से हो रहा सबकुछ: बुश


 प्रोग्रेसिव लेजिस्लेटर्स  और अधिवक्ताओं ने सोमवार को इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका के पास लड़ाई को समाप्त करने के लिए दबाव डालने की शक्ति है. बुश ने कहा कि "लाखों नहीं तो हजारों जिंदगियां अधर में लटकी हुई हैं.और यह न केवल हमारी आंखों के ठीक सामने हो रहा है, बल्कि यह संयुक्त राज्य सरकार के समर्थन और शक्ति से हो रहा है, और यह शर्मनाक है.






उधर, अमेरिका इजरायल के साथ कंधे से कंधे मिलाकर खड़ा है. इसी कड़ी में बुधवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल जाएंगे. विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने राष्ट्रपति के दौरे का ऐलान किया है. सोमवार को शीर्ष अमेरिकी राजनयिक, एंटनी ब्लिंकन और इजरायली पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू के बीच सात घंटे की बैठक के बाद यरुशलम में अमेरिकी दूतावास से इस दौरे की घोषणा की.


इजरायल जाएंगे जो बाइडेन 


विदेश मंत्री के मुताबिक़, बाइडन "इजरायल से यह भी जानेंगे कि वह किस तरह से अपने अभियान चलाएगा, जिससे नागरिक हताहतों की संख्या कम हो और गाजा में फ़लस्तीनी नागरिकों तक सहायता पहुंचाने की अनुमति मिल सके. इजरायल के बाद जो बाइडेन जॉर्डन जाएंगे. वहां वह जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला, मिस्र के राष्ट्रपति अल-सीसी और फ़लस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास से मुलाकात करेंगे.


ये भी पढ़ें: इजरायल-हमास की जंग के बीच धरती पर उतरे खुदा की आंख से गिरा एक कतरा पानी और..!