Israel Gaza War : हमास के साथ युद्ध के बीच इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू गुरुवार को अमेरिका पहुंचे. उन्होंने यहां राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ मुलाकात की. इस दौरान कमला हैरिस ने युद्ध खत्म कराने पर जोर दिया. उन्होंने कहा, गाजा की पीड़ा को लेकर वह चुप नहीं रहेंगी, इसके लिए उन्होंने कसम खाई है. दोनों अमेरिकी नेताओं ने युद्ध को लेकर अपनी चिंताएं व्यक्त कीं. कहा कि अब युद्धविराम समझौता करने का समय आ गया है. हालांकि, कमला हैरिस ने ये भी दोहराया कि इजरायल को भी अपनी रक्षा करने का अधिकार है.


4 साल अमेरिका पहुंचे नेतन्याहू
पिछले 9 महीने से इजरायल का गाजा के साथ युद्ध चल रहा है.युद्ध खत्म करने के लिए अमेरिका ने पहले भी दबाव बनाया था. अब भी इसी बात को दोहराया जा रहा है. जब इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को वाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलने पहुंचे तो वहां भी गाजा में जारी युद्ध पर चर्चा हुई. 2020 के बाद नेतन्याहू की चार साल बाद यह पहली यात्रा है. इस दौरान कमला हैरिस ने कहा, इजरायल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है.  वह कैसे करता है यह मायने रखता है. हालांकि, उन्होंने यह जरूर कह दिया कि मैं चुप नहीं बैठूंगी. हम मृत बच्चों और जान बचाने के लिए भागने वाले लोगों की तस्वीरों को इग्नोर नहीं कर सकते. हम पीड़ा को लेकर सुन्न नहीं हो सकते, मैं चुप नहीं रहूंगी. बता दें कि गाजा में 9 महीने से युद्ध जारी है, इसके खत्म कराने के लिए कई देश दबाव भी बना रहे हैं, लेकिन समाधान नहीं निकल पा रहा. गाजा में 39 हजार से अधिक लोगों की मौत इस युद्ध की वजह से हो चुकी है.


बता दें कि नेतन्याहू और बाइडेन के बीच कुछ खबरें ऐसी आई थीं, जिससे लग रहा था कि दोनों नेताओं के बीच रिश्तों में उतार-चढ़ाव है, लेकिन इस मुलाकात के बाद से ऐसा लगा कि अमेरिका ने बैलेंस रूख अपनाया है. कमला हैरिस ने कहा था कि इस युद्ध को खत्म करने का समय आ गया है. सभी बंधकों को रिहा किया जाए और फिलिस्तीनियों की पीड़ा खत्म हो.


ये भी पढ़ें : Myanmar Conflict : म्यांमार में हार गई सेना, विद्रोहियों का एक और शहर पर कब्जा, 26 लाख लोग विस्थापित