Israel Hamas Conflict: इजरायल-हमास के बीच संघर्ष अभी भी जारी है. इस लड़ाई में अब तक इजरायली रक्षा बलों (IDF) के 225 जवानों की मौत हो चुकी है. दक्ष‍िण गाजा में हमास के ख‍िलाफ संघर्ष में 24 साल के सार्जेंट फर्स्ट क्लास शिमोन येहोशुआ असुलिन की मौत हो जाने की खबर है. द टाइम्स ऑफ इजरायल ने रविवार (4 फरवरी) को आईडीएफ के हवाले से इसकी जानकारी दी. 
 
र‍िपोर्ट के मुताब‍िक, शिमोन येहोशुआ इजरायल के बीट शीमेश के न‍िवासी थे जोक‍ि हरेल ब्रिगेड की 924वीं इंजीनियरिंग बटालियन में थे. उनकी दक्षिणी गाजा पट्टी में हत्या करने का दावा क‍िया गया है.  


लेबनान के अलग-अलग ठ‍िकानों पर दागे गोले  


आईडीएफ ने शनिवार (3 फरवरी) को दक्षिणी लेबनान के तैयबेह गांव में हिजबुल्लाह की ब‍िल्‍ड‍िंग पर एयर स्‍ट्राइक की गई थी. आईडीएफ की ओर से द‍िन भर लेबनान के अलग-अलग ठ‍िकानों पर तोपों से गोले दागे गए थे. 


हिजबुल्लाह लेबनान का एक शिया राजनीतिक और अर्द्धसैनिक संगठन है. हिजबुल्लाह लेबनान के नागरिक युद्ध के दौरान स्थापित किया गया था जिसके नेता हसन नसरूल्लाह हैं. 


हिजबुल्लाह ने इजरायल की बस्‍त‍ियों पर दागे रॉकेट  


हिजबुल्लाह ने शनिवार तड़के लेबनान से माउंट डोव और इजरायल में इवन मेनाहेम और यिरोन की बस्तियों पर रॉकेट दागे थे. इन सभी हमलों का जवाब देते हुए आईडीएफ ने जवाबी कार्रवाई करते हुए ये हमले किए. हालांकि, इन हमलों में इजरायली पक्ष की तरफ से क‍िसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. 


इन सभी के बीच आईडीएफ ने दावा क‍िया है क‍ि वो हिजबुल्लाह के लॉन्‍च‍िंग साइट्स को ही टारगेट बना रहा है.  


इजरायल-हमास में प‍िछले साल 7 अक्‍टूबर से छ‍िड़ी है जंग 


इजरायल-हमास के बीच संघर्ष की शुरुआत प‍िछले साल 7 अक्‍टूबर को हुई थी जब अचानक गाजा से इजरायल पर 5000 से ज्‍यादा रॉकेट दागे गए थे. इसके बाद से ह‍िजबुल्‍लाह इजरायली शहरों और चौक‍ियों पर लगातार हमले कर रहा है. इजरायल के साथ लगी लेबनान की सीमा से हिजबुल्लाह, इजरायल के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहा है. हर रोज सैन‍िकों पर गोलीबारी की जा रही है. हालांक‍ि, हिजबुल्लाह को बार-बार इस सब से दूर रहने की चेतावनी भी दी गई है. 


फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताब‍िक, इजरायल-हमास संघर्ष (7 अक्टूबर, 2023) शुरू होने के बाद से गाजा पर इजरायली हमलों में करीब 27,019 लोगों की मौत हो चुकी है. इन हमलों में 66,139 लोग घायल भी हुए हैं. 


उधर, अल जज़ीरा की रिपोर्ट में दावा क‍िया गया है क‍ि 7 अक्टूबर, 2023 को हमास के हमलों में इजरायल में मरने वालों की संख्या 1,139 पहुंच गई है. 


यह भी पढ़ें: America-Iran Tension: ईरान के खिलाफ इन देशों में अमेरिका करेगा हमला, तीन सैनिकों की मौत के बाद लिया है फैसला