Israel-Hamas Palestine Conflict: इजरायल-हमास के बीच रविवार (22 अक्टूबर) को 16वें दिन भी जंग जारी है. इजरायल ने अब गाजा पट्टी पर हमले और तेज कर दिए हैं. हमास के ख‍िलाफ एयर स्‍ट्राइक की जा रही है. ऐसे में आम नागर‍िकों को ज्‍यादा नुकसान नहीं हो, इसको लेकर अब इजरायल ने फलस्‍तीन‍ियों को नॉर्थ गाजा को छोड़कर दक्ष‍िण की ओर जाने के ल‍िए नई चेतावनी जारी की है.


इजरायली सेना की ओर से जारी इस चेतावनी में साफ और स्‍पष्‍ट कर द‍िया गया है क‍ि अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसको आतंकवादी संगठन का मददगार समझा जाएगा.  समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक इजरायली सेना की ओर से जारी कार्ड मैसेज को इजरायली रक्षा बलों और लोगो के साथ चिह्नित किया गया है. इतना ही नहीं, इस तरह का संदेश गाजा पट्टी में मोबाइल फोन में ऑडियो मैसेजों के जर‍िये भी लोगों को सर्कुलेट क‍िया गया है. 


'गाजा से नहीं हटे तो माने जाएंगे आतंकी'
इन संदेशों में कहा गया है, 'वादी गाजा के नॉर्थ में आपकी मौजूदगी जीवन को खतरे में डाल सकती है. सेना ने साफ किया है क‍ि अगर कोई भी उत्तरी गाजा को छोड़कर दक्षिण की तरफ मूव नहीं करता है तो उसको आतंकवादी संगठन के एक सहयोगी के रूप में देखा जा सकता है.'


गाजा का एक हिस्सा दक्षिणी गाजा और दूसरा हिस्सा नॉर्थ गाजा कहलाता है. वादी गाजा इसल‍िए जाना जाता है क्‍यूंक‍ि वो  वादी नदी के आसपास की जगह पर स्‍थ‍ित है. ये संदेश ऐसे समय में जारी क‍िया गया है कि जब इजरायल ने गाजा पर हवाई हमले करने शुरू कर द‍िए हैं.


'आम नागरिकों को निशाना बनाना उद्देश्य नहीं'
इजरायली सेना का कहना है क‍ि उसका उन लोगों पर किसी तरह को कोई अटैक करने या न‍िशाना बनाने का इरादा नहीं है जिनको आतंकवादी समूह का सदस्य नहीं माना है. 


एयर स्‍ट्राइक के बीच दक्ष‍िण की तरफ जाना ज्‍यादा खतरनाक
इजरायल ने पहले फलस्तीनियों से दक्षिण की ओर बढ़ने का आग्रह किया था, हालांकि फलस्तीनियों ने कहा था कि उनको पहले नहीं बताया गया था कि यदि वे ऐसा नहीं करते हैं तो उनको 'आतंकवादी' समर्थक माना जा सकता है. एयर स्‍ट्राइक के बीच अब दक्ष‍िण की तरफ जाना ज्‍यादा खतरनाक हो गया है.


'सदर्न गाजा में इजरायली हवाई हमलों में 50 फलस्तीनियों की मौत'
उधर, रॉयटर्स की रिपोर्ट की माने तो गाजा छोड़कर दक्षिण की ओर जाने वाले कई परिवारों का कहना है क‍ि सदर्न गाजा में इजरायली हवाई हमलों के दौरान उन्होंने अपने कई रिश्तेदारों को खो दिया है. आंतर‍िक क्षेत्र पर रात भर हुए इजरायली हवाई हमलों में 50 से अधिक फलस्तीनियों की मौत भी हो गई है.


यह भी पढ़ें: Israel Hamas Attack: 'हमास के जाल में नहीं फंस सकते, हम सभी निशाना हैं...', म‍िस्र में बोलीं इटली की पीएम जियोर्जिया मेलोनी