Israel-Hamas War: इजरायल से जंग के बीच हमास का दावा, '2 अमेरिकी बंधकों को छोड़ा'

Israel Hamas War Conflict: इजरायल की घर छोड़ देने की चेतावनी के बाद 1 मिलियन (10 लाख) से ज्यादा फलस्तीनी अपने आशियानों को छोड़कर जा चुके हैं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 20 Oct 2023 11:03 PM
24 से 48 घंटों में फिर से खुलेगी राफा क्रॉसिंग

अलजजीरा के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि सहायता वितरण के लिए राफा क्रॉसिंग 24 से 48 घंटों में फिर से खोली जाएगी. उन्होंने कहा, "मुझे विश्वास है कि अगले 24 से 48 घंटों में पहले 20 सहायता ट्रक सीमा पार पहुंचेगे."

अल-कुद्स अस्पताल को खाली करने के आदेश से बढ़ी दिक्कतें

फलस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा कि इजरायली सेना के गाजा शहर के अल-कुद्स अस्पताल को खाली करने के आदेश के बाद हॉस्पीटल को संचालित करने में खतरे का सामना करना पड़ रहा है. अलजजीरा के मुताबिक स्वास्थ्य सोसायटी ने कहा कि अस्पताल  में 400 से अधिक मरीजों का इलाज चल रहा है और लगभग 12,000 विस्थापित नागरिक यहां शरण लिए हुए हैं.

Israel-Hamas War: हमास ने दो अमेरिकी बंदियों को रिहा किया

हमास की सैन्य शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने दो अमेरिकी बंदियों को रिहा करने का दावा किया है. अलजजीरा के मुताबिक सैन्य शाखा के प्रवक्ता अबू ओबैदा ने कहा है कि समूह ने मानवीय आधार पर दो अमेरिकी बंदियों को रिहा कर दिया है. रिहा किए गए  लोगों में एक महिला और उसकी बेटी शामिल है. हालांकि, इजरायल और उसके मुख्य सहयोगी अमेरिका ने अभी तक हमास के इस बयान की पुष्टि नहीं की है.

नूर शम्स रेफ्यूजी कैंप में मारे गए लोगों का अंतिम संस्कार

न्यूज एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक नूर शम्स रेफ्यूजी कैंप में इजरायली सैनिकों के साथ लड़ाई में मारे गए 13 लोगों का शुक्रवार (20 अक्टूबर) को वेस्ट बैंक के तुलकरेम में अंतिम संस्कार किया गया. इस दौरान वहां मौजूद लड़ाकों ने राइफलें से गोलियां चलाईं.  

Israel-Hamas War: इराक में विरोध प्रदर्शन

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा पर हमले के खिलाफ इराक में एक रैली निकाली गई. इसमें इराक में ईरान समर्थित शिया राजनीतिक समूहों ने भाग लिया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने फलस्तीनी झंडे लहराए और 'नो टू इजरायल' के नारे लगाए.

इजरायल के खिलाफ जॉर्डन में प्रदर्शन

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार गाजा पर चल रहे हमले के खिलाफ जॉर्डन की राजधानी अम्मान में लगभग 6,000 लोग सड़कों पर उतर आए. इस दौरान उन्होंने नारे लगाते हुए हमास से इजरायल के खिलाफ अपने हमले तेज करने का आह्वान किया.

बाइडेन ने नेशनल सिक्योरिटी पैकेज का अनुरोध किया 

अलजजीरा के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इजरायल, यूक्रेन और अमेरिकी सीमा सुरक्षा के लिए तत्काल 106 बिलियन डॉलर के नेशनल सिक्योरिटी पैकेज का अनुरोध किया.

अमेरिका के रक्षा सचिव ने गैलेंट से बात की

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि उन्होंने कल (गुरुवार) को इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बात की. इस दौरान उन्होंने अमेरिकी सुरक्षा सहायता और गाजा में ताजा ओपरेशन पर चर्चा की. इसके अलावा मानवीय स्थिति पर भी बात की. इतना ही नहीं ऑस्टिन ने अपने अमेरिकी पार्टनर की रक्षा करने के प्रतिबद्धता को भी दोहराया.

भारतीय सेना ने इजरायल-हमास संघर्ष पर चर्चा की

आर्मी कमांडर कॉन्फ्रेंस के दौरान सैन्य नेतृत्व ने इजरायल-हमास संघर्ष और रूसी यूक्रेन युद्ध पर चर्चा की. इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी मध्य पूर्व में चल रहे भू-राजनीतिक संकट और संघर्ष से सबक लेने की आवश्यकता पर जोर दिया.

गाजा पर हवाई हमले की सैटेलाइट तस्वीरें सामने आईं

हमास के हमले के जवाब में इजरायल ने गाजा पर हवाई हमलों किए. अब इन हमलों से हुए विनाश और प्रभाव की सैटेलाइट तस्वीरें सामने आई हैं.  तस्वीरों में हमले वाले क्षेत्रों से धुआं निकलते देखा जा सकता है.

जर्मनी ने क्षेत्रीय लड़ाकों को संघर्ष से दूर रहने को कहा

जर्मनी के विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने ईरान और हिजबुल्लाह जैसे मिलिशिया को इजरायल-हमास संघर्ष में शामिल नहीं होने की चेतावनी दी है. अलजजीरा के मुताबिक बेयरबॉक ने गाजा पट्टी की घेराबंदी करने के इजरायल के फैसले की भी आलोचना की.

गाजा पट्टी को नियंत्रित नहीं करेगी सेना: योव गैलेंट

न्यूज एजेंसी एपी ने बताया कि इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने शुक्रवार (20 अक्टूबर) को कहा कि  आतंकवादी समूह को हमास निस्ते नाबूद करने के बाद इजरायली सेना की गाजा पट्टी को नियंत्रित करने की कोई योजना नहीं है.

अधिकांश बंदी जीवित हैं: इजरायली सेना

इजरायली सेना का कहना है कि हमास ने, जिन 200 लोगों को बंदी बनाया था, उनमें से अधिकांश अभी भी जीवित हैं. गौरतलब है कि 7 अक्टूबर को, हमास ने इजरायल पर हमला किया था, जिसमें कम से कम 1,300 लोग मारे गए, इसके बाद से मरने वालों की संख्या 1,400 से अधिक हो गई है.

इजराइल के रक्षा मंत्री का बयान

इजराइल के रक्षा मंत्री ने कहा है कि हमास का सफाया करने के बाद गाजा पट्टी में लोगों के जीवन को नियंत्रित करने की सेना की कोई योजना नहीं है. न्यूज़ एजेंसी एपी ने ये जानकारी दी है.

इजरायली रक्षा मंत्री ने बताया प्लान, कहा-तीन चरणों में होगा संघर्ष

इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि संघर्ष तीन चरणों में होगा. उन्होंने बताया कि पहले चरण ने हमारा उद्देश्य हमास को हराना और बुनियादी ढांचे पर हमला करना है. दूसरे चरण तक संघर्ष धीमा हो जाएगा . इसके बाद संघर्ष के अंतिम चरण में इजरायलियों की सुरक्षा के लिए एक नई सुरक्षा प्रणाली बनाना हमारा लक्ष्य होगा.

राफा क्रॉसिंग पर पहुंचे संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस शुक्रवार को मिस्र और गाजा पट्टी के बीच राफा सीमा पर पहुंचे. जहां उन्होंने सभी अंतरराष्ट्रीय दलों से मिलकर काम करने का आह्वान किया. साथ ही गाजा में फंसे फिलिस्तीनियों तक मानवीय सहायता पहुंचाने की अपील की 

गाजा के समर्थन में कतर में एकजुट हुए लोग, इजरायल के खिलाफ की नारेबाजी

इजरायल और हमास में जारी जंग के बीच कतर की राजधानी दोहा में शुक्रवार को भारी संख्या में लोग एकत्रित हुए. दरअसल, ये लोग गाजावासियों के समर्थन में मुहम्मद बिन अब्दुल वहाब मस्जिद में एकत्र हुए. नमाज के बाद भीड़ में शामिल हुए लोगों ने फ्री फिलिस्तीन के नारे लगाए. इस दौरान उनके हाथों में तख्तियां और झंडे थे. 

सेना को हवाई हमले जारी रखने चाहिए: इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री

इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री नाफ़्ताली बेनेटका ने अपने ताजा बयान में कहा है कि सेना को गाजा में जमीनी अभियान में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, बल्कि फिलहाल हवाई हमले जारी रखने चाहिए। बेनेटका ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स प कहा कि इजरायल को अपने हवाई लाभ का उपयोग करना होगा क्योंकि हमास के लड़ाके सुरंगों में छिपे हुए हैं.

काहिरा में शनिवार को आयोजित शांति शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे ये देश

फलीस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास सहित कई विश्व नेताओं ने शनिवार के काहिरा शांति शिखर सम्मेलन में अपनी उपस्थिति की घोषणा की है. उम्मीद है कि उपस्थित लोग गाजा की स्थिति और संघर्ष को कम करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे. अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक, आठ देशों ने अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है, जिनमें मिस्र, जर्मनी, दक्षिण अफ्रीका, इटली, जापान, सायप्रस, बहरीन, कुवैत शामिल हैं.

फलीस्तीनी वापस अपने घरों की ओर लौट रहे हैं: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के एक प्रवक्ता का कहना है कि जो फलीस्तीनी इजरायल के आदेश के बाद दक्षिण की ओर चले गए थे, वे अब अपने घरों की ओर लौट रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि दक्षिण में भी इजरायली हमले हो रहे हैं. एपी की रिपोर्ट के अनुसार, रवीना शामदासानी ने कहा, "हम इस बात से बहुत चिंतित हैं कि इजरायली बलों के दक्षिण सहित पूरे गाजा में भारी हमले जारी हैं." 

पानी की किल्लत से जूझ रहे गाजवासी, लोगों को मिल रहा बस 3 लीटर पानी

गाजा की करीब 23 लाख जनता बुनियादी चीजों के लिए तरस रही है. नौबत यह आ गई है कि गाजा में पीने के लिए पानी तक नहीं बचा है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, प्रति दिन हर व्यक्ति को कम से कम 100 लीटर पानी की जरूरत पड़ती है, जो उसे मिलना चाहिए. लेकिन गाजा में पानी की उपलब्धता अब यह प्रति व्यक्ति करीब तीन लीटर तक पहुंच गई है.

गाजा में यूएनआरडब्ल्यूए के दो और कर्मचारियों की मौत

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी यूएनआरडब्ल्यूए का कहना है कि गाजा में उनके दो और सहकर्मी मारे गए हैं. इसके साथ ही इजरायल हमास युद्ध में अब तक कुल 16 संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के कर्मचारियों की मौत हो चुकी है. 





गाजा में 7 अस्पताल, 21 स्वास्थ्य केंद्रों की सर्विस हुई ठप

गाजा शहर में शिफा अस्पताल के बाहर एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने बताया कि 7 मुख्य अस्पताल और 21 स्वास्थ्य केंद्र अब सेवा से बाहर हैं. उन्होंने कहा कि मेडिकल टीमों के 46 सदस्य मारे गए हैं और 23 एम्बुलेंस पूरी तरह से नष्ट हो गई हैं.

इजरायली हमले में 4,137 लोगों की हो चुकी है मौत

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा के अनुसार, इजरायली हमलों में अब तक 4,137 गाजवासियों की मौत हुई है, जिनमें 1,661 बच्चे भी शामिल हैं. साथ ही 13,260 लोग घायल हुए हैं और 4,000 से अधिक लोग अभी भी लापता है.

रफाह क्रॉसिंग के माध्यम से मानवीय सहायता पहुंचेगी: इजरायल

इजरायली सेना के प्रवक्ता ने कहा है किरफाह क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में मानवीय सहायता का प्रवेश निर्धारित किया जाना है. प्रवक्ता का यह बयान तब आया है जब संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि मानवीय सहायता की पहली डिलीवरी अगले कुछ दिनों में शुरू होने वाली है.

रफाह क्रॉसिंग पर बमबारी जारी, सहायता पहुंचाने में आएगी बाधा

इजरायल-हमास संघर्ष के बीच गाजा के लोगों को मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए अब भी रफाह क्रॉसिंग नहीं खुला है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार ,  रफाह क्रॉसिंगकी सड़क ख़राब है और यहां इसकी मरम्मत जारी है. इसी बीच मिस्र फूड बैंक के चीफ एग्जीक्यूटिव मोहसिन सरहान ने बीबीसी से बातचीत में बताया है कि अगर रफाह क्रॉसिंग पर बमबारी जारी रही तो सहायता पहुंचाने में बाधा आएगी.

इजरायली सेना ने हमास के प्रवक्ता को किया गिरफ्तार

इजरायली सेना ने हमास के प्रवक्ता हसन यूसुफ को गिरफ्तार कर लिया गया है. इजरायली सुरक्षा एजेंसी शिन बेट ने सीएनएन को बताया कि सेना ने वेस्ट बैंक में छापेमारी के दौरान यूसुफ को गिरफ्तार किया है. इससे पहले भी यूसुफ को कई बार गिरफ्तार किया जा चुका है. युसूफ ने इजरायली जेलों में कुल 24 साल बिताए हैं.

दक्षिणी इजरायल में हमास ने किया एक और रॉकेट हमला

इजरायल के रिहायशी इलाकों में हमास के हमले जारी हैं. अब हमास ने दक्षिणी इजरायल में एक और रॉकेट हमला किया है. 

इजरायली सेना सौ से अधिक ठिकानों पर हमला किया

इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि इजरायली सेना ने शुक्रवार रात भर गाजा पट्टी में सौ से अधिक ठिकानों पर हमला किया. सेना के बयान के अनुसार, सुरंग शाफ्ट, गोदामों, मुख्यालयों के साथ-साथ गाजा शहर के जबल्या पड़ोस में एक मस्जिद को निशाना बनाया गया, जिसका इस्तेमाल हमास के लिए किया गया था.

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर रात भर हमला

इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर रात भर हमला किया. इजरायली ड्रोन ने इजरायल में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे संदिग्ध को मार गिराया.

पीएम ऋषि सुनक का मिस्र यात्रा

इजरायल और सऊदी अरब का दौरा करने के बाद यूके के पीएम ऋषि सुनक इजरायल हमास के युद्ध स्थिति पर क्षेत्रीय नेताओं के साथ बातचीत के लिए आज मिस्र की यात्रा करेंगे. यूके PMO ने कहा कि चर्चा में ब्रिटिश प्रधानमंत्री क्षेत्रीय तनाव से बचने और नागरिक जीवन के अनावश्यक नुकसान को रोकने की मुद्दों पर जोर देंगे.

लेबनान की सीमा पर लोगों को हटाने का आदेश

इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि वो दक्षिणी लेबनान के पास सीमावर्ती शहर किर्यत शमोना के निवासियों को हटा रहा है, क्योंकि दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ रहा है. आपको बता दें कि किर्यत शमोना की आबादी 20,000 से अधिक है और ये दक्षिणी लेबनान से लगभग 2 किमी (1 मील) दूर है.

US इजरायल को कर सकता है 14 बिलियन डॉलर

अमेरिकी कांग्रेस को दी जाने वाली अंतिम राशि का खुलासा शुक्रवार को बाद में किया जाएगा. हालांकि, दावा किया जा रहा है कि इस दौरान इजरायल को लगभग 14 बिलियन डॉलर मिलने का अनुमान है. हालांकि, यूक्रेन को मिलने वाले 60 अरब डॉलर की तुलना में ये ज्यादा नहीं है, लेकिन अमेरिका पहले से ही इजरायली सेना को प्रति वर्ष लगभग 3.2 बिलियन डॉलर का फंड देता है. 

एशियाई बाजारों में दर्ज की गई गिरावट

एशियाई बाजारों में शुक्रवार (20 अक्टूबर) को इजरायल और हमास युद्ध की वजह से गिरावट दर्ज की गई. इसतके अलावा तेल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है. वांडा इनसाइट्स की वंदना हरि ने रॉयटर्स को बताया कि कच्चे तेल में प्रीमियम फिर से बढ़ गया है.

वेस्ट बैंक में फलस्तीनी पत्रकार की गिरफ्तारी

अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, कब्जे वाले वेस्ट बैंक के कई इलाकों में इजरायली छापे चल रहे हैं. इस दौरान दो फलस्तीनी पत्रकारों को गिरफ्तार भी किया. इसके अलावा हमास जुड़े संदिग्ध व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया गया है.

इजरायल को मिला सबसे ज्यादा मदद

अमेरिकी कांग्रेस के एक सार्वजनिक नीति अनुसंधान संस्थान कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस के अनुसार आज तक अमेरिका ने इजरायल को द्विपक्षीय सहायता और सैन्य वित्त पोषण में $158 बिलियन (£130 बिलियन) दिए हैं. अमेरिका ने 2023 में आर्मी के लिए इजरायल को देने के लिए 3.8 बिलियन डॉलर अलग रखे है. ये पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के दौरान हस्ताक्षरित 10-वर्षीय समझौते का हिस्सा है, जिसमें 2019 से 2028 तक इजरायल को 38 बिलियन डॉलर की सैन्य सहायता देने का वादा किया गया था.

20 से ज्यादा बच्चों के शव बंधे हुए

इजरायली रिकवरी टीम अभी भी गाजा के पास के इलाकों में शव ढूंढ रही हैं. उन्होंने बुधवार को किबुत्ज़ बेरी में मलबे से एक महिला का शव निकाला. वो न्यूड थी और उसके पैर लोहे के तार से बंधे हुए थे. रिकवरी टीम में एक ने जानकारी दी कि उस जगह पर 20 से ज्यादा बच्चों के शव बंधे हुए थे और सब जले हुए थे.

इजरायल में रूसी नागरिकों की मौत

इजरायल में रूसी दूतावास की प्रेस सचिव मरीना रियाज़ानोवा ने गुरुवार को राज्य मीडिया TASS को बताया कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजरायल में मारे गए रूसियों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है. रियाज़ानोवा ने TASS को यह भी बताया कि गाजा में हमास के आतंकवादियों ने कम से कम दो रूसियों को बंधक बना रखा है.

गाजा में पावर सप्लाई की कमी

डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (MSF) ने गुरुवार को जानकारी दी कि गाजा गाजा शहर के प्रमुख मेडिकल सेंटर अल-शिफा अस्पताल में केवल 24 घंटे जनरेटर चलाने के लिए पर्याप्त ईंधन है.

ह्यूमन राइट्स वॉच ने अमेरिका समेत यूरोप को लताड़ा

ह्यूमन राइट्स वॉच ने गाजा पर इजरायल के हमलों की निंदा करते हुए अमेरिका और यूरोप में उसके सहयोगियों पर पाखंड का आरोप लगाया है. ह्यूमन राइट्स वॉच के उप कार्यक्रम निदेशक टॉम पोर्टियस का कहना है कि यूक्रेन के मामले में अमेरिका और यूरोप ने रूसी युद्ध अपराधों की निंदा की है. यूक्रेन पर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के 18 महीने बाद पश्चिम गाजा में इजरायल की ओर से किए गए युद्ध अपराधों पर काफी हद तक चुप है.

रूस और हमास के खिलाफ बोले बाइडेन

व्हाइट हाउस से राष्ट्र के नाम एक संबोधन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल में हमास की कार्रवाइयों और यूक्रेन पर आक्रमण करने वाले रूसी सैनिकों की कार्रवाइयों के बीच एक संबंध बनाने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि हमास और पुतिन अलग-अलग खतरों का प्रतिनिधित्व करते हैं. हालांकि, वो दोनों लोकतंत्र को नष्ट करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिकी नेतृत्व ही दुनिया को एक साथ रखता है.

फलस्तीनी बहुमत वाले शहर उम्म अल-फ़हम में प्रदर्शन

इजरायल में फलस्तीनी बहुमत वाले शहर उम्म अल-फ़हम के निवासियों ने कब्जे में रहने वाले फलस्तीनियों के समर्थन में एक विरोध मार्च निकाला है. प्रदर्शनकारी गाजा पर इजरायल की बमबारी के खिलाफ नारे लगाते हुए शहर की सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. उम्म अल-फ़हम कब्जे वाले वेस्ट बैंक शहर जेनिन के उत्तर-पश्चिम में स्थित है, जो इजरायल और वेस्ट बैंक के बीच की दीवार के करीब है.

गाजा में इजरायली हवाई हमला जारी

 मध्य गाजा में एक और इजरायली हवाई हमले के बाद कई लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए. अल अरेबी टीवी संवाददाता के अनुसार हमले में दीर अल-बलाह शहर के एक अपार्टमेंट पर हमला हुआ, जिसके परिणामस्वरूप कई लोग हताहत हुए.

अल्जीरियाई लोगों का प्रदर्शन

फलस्तीनी लोगों के साथ अपनी एकजुटता दिखाने और गाजा पर चल रहे इजरायली हमलों की निंदा करने के लिए हजारों अल्जीरियाई लोग अल्जीयर्स की सड़कों पर उतर आए. समाचार रिपोर्टों के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने फलस्तीन समर्थक नारे लगाते हुए फर्स्ट ऑफ मे स्क्वायर से लेकर शहीद स्क्वायर तक राजधानी की सड़कों को खचाखच भर दिया.

राफा क्रॉसिंग शुक्रवार को बंद रहेगी

अमेरिकी केबल चैनल CNN के अनुसार फलस्तीनी क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए अमेरिका और मिस्र के बीच पहले हुए समझौते के बावजूद दक्षिणी गाजा में राफा क्रॉसिंग शुक्रवार को बंद रहेगी. CNN ने कई स्रोतों का हवाला देते हुए कहा कि 20 ट्रकों का पहला काफिला फलस्तीनियों को सहायता नहीं पहुंचा पाएगा क्योंकि मिस्र की ओर सड़क की मरम्मत की जरूरत है.

सेंट पोर्फिरियस चर्च पर हवाई हमला

सेंट पोर्फिरियस चर्च पर गुरुवार को हुए इजरायली हवाई हमले में कम से कम आठ लोग मारे गए थे. इजरायल-हमास के युद्ध की शुरुआत के बाद से ईसाई और मुस्लिम दोनों फलस्तीनियों के लिए आश्रय रहा है. इस इमारत का एक लंबा इतिहास है. इसे 1150 और 1160 के दशक के बीच क्रुसेडर्स की तरफ से बनाया गया था और इसका नाम गाजा के पांचवीं शताब्दी के बिशप के नाम पर रखा गया था.

दक्षिणी गाजा में मरने वालों की संख्या

 दक्षिणी गाजा में इजरायली हवाई हमले में मरने वालों की संख्या 14 से बढ़कर 21 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या 79 हो गई है. फलस्तीनी समाचार एजेंसी WAFA ने कहा कि खान यूनिस शहर में हुए हमले में हताहत होने वालों में कई महिलाएं और बच्चे थे. हवाई हमले में मरने वालों में एक ही परिवार के आठ सदस्य शामिल थे.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन

 अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने मारे गए 6 वर्षीय फलस्तीनी-अमेरिकी लड़के वाडिया अलफायूमी के पिता और साथ ही वाडिया के चाचा से बात की. फलस्तीनी-अमेरिकी लड़के को 71 साल के बूढ़े आदमी ने 26 बार चाकू घोंपकर मौत के घाट उतार दिया था.

अमेरिका स्वतंत्रता का वैश्विक संरक्षक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने  गुरुवार को ओवल प्रोग्राम को संबोधित करते हुए अमेरिकियों से क्रोधित राजनीति को अलग रहने और इजरायल और यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता प्रदान करने के लिए एक साथ आने का आह्वान किया.उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका इन देशों को छोड़ने का जोखिम नहीं उठा सकता, उन्होंने  कहा कि अमेरिका स्वतंत्रता का वैश्विक संरक्षक बना हुआ है.

यूक्रेन और इजरायल के लिए पैसे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन करेंगे कांग्रेस से यूक्रेन के लिए 60 बिलियन डॉलर और इजरायल के लिए 14 बिलियन डॉलर की मांग.

चीन और रूस करेगा हमास-इजरायल युद्ध पर बात

चीनी स्टेट मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के मिडिल ईस्ट के दूत झाई जून ने अपने रूसी समकक्ष से कहा है कि चीन इजरायल-फलस्तीनी संकट को शांत करने में मदद करने के लिए रूस के साथ कॉर्डिनेट करने के लिए तैयार है. रॉयटर्स ने चीनी स्टेट मीडिया की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि मिडिल ईस्ट और अफ्रीकी देशों के लिए रूस के विशेष प्रतिनिधि के साथ बैठक के बाद झाई ने कहा कि चीन और रूस ने फलस्तीनी मुद्दे पर समान स्थिति साझा की है.

वेस्ट बैंक में 14 फलस्तीनी गिरफ्तार

 इजरायली बलों ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक के रामल्ला शहर में एक ऑपरेशन में 14 फलस्तीनियों को गिरफ्तार किया है. फलस्तीनी समाचार एजेंसी, WAFA ने उम्म सफ़ा ग्राम परिषद के प्रमुख मारवान सब्बाह के हवाले से कहा कि इज़रायली बलों ने क्षेत्र में रहने वाले के वाहनों और घरों पर गोला बारूद से गोलीबारी की.

न्यूयॉर्क शहर के टाइम्स स्क्वायर में प्रदर्शन

हमास की तरफ से बंधक बनाए गए लोगों की रिहाई की मांग को लेकर सैकड़ों प्रदर्शनकारी न्यूयॉर्क शहर के टाइम्स स्क्वायर में शामिल हुए. रॉयटर्स समाचार एजेंसी के अनुसार प्रदर्शनकारियों के हाथों में मौजूद बिलबोर्ड में उन लोगों के चेहरे दिखाए गए हैं, जिनको बंधक बना लिया गया है, जिनमें बच्चे और बुजुर्ग भी शामिल हैं. इस दौरान भीड़ उन्हें घर लाओ के नारे लगा रही थी.

दक्षिणी गाजा में 14 लोगों की मौत

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक इज़रायली हवाई हमले में दक्षिणी गाजा में कम से कम 14 लोग मारे गए और 60 अन्य घायल हो गए. इस दौरान खान यूनिस शहर में कम से कम छह घरों को निशाना बनाया गया, जिसके बाद घायलों के इलाज के लिए  दक्षिणी गाजा के अल-नासिर अस्पताल ले जाया गया.

बैकग्राउंड

Israel Hamas War Live Update: इजरायल हमास के बीच चल रहे युद्ध का आज 14वां दिन है. इन 14 दिनों में स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. इस दौरान मौतों की संख्या में बढ़ रही है, वहीं दूसरी तरफ घायलों की संख्या भी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक इजरायल में अब तक कुल मौतों की संख्या 1,400 पहुंच चुकी है और घायलों की संख्या 4000 के करीब है. गाजा पट्टी में मरने वालों की संख्या इजराल के मुकाबले ज्यादा है. यहां मरने वालों की संख्या 3,785 है और घायलों की लगभग 12000 के पार हैं.


आपको बता दें कि कल यानी गुरुवार (19 अक्टूबर) को इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फलस्तीनी चरमपंथी समूह हमास को चेतावनी देते हुए कहा कि ये लड़ाई कम समय तक चलने वाला नहीं, जिसका साफ मतलब निकलता है कि वो हमास का पूरी तरह से सफाया करना चाहते हैं. हालांकि, वो पहले भी कह चुके हैं कि वो हमास को खत्म करके ही चैन लेंगे. इसलिए वो गाजा पट्टी में रहने वाले 23 लाख फलस्तीनियों को जगह खाली करने का आदेश दे चुके हैं, जिसमें से करीब 10 लाख से ऊपर लोग गाजा छोड़ चुके हैं. वहीं इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ हुए बैठक के दौरान कहा कि गाजा के साथ युद्ध लंबा चलने वाला है.  


इजरायल ने युद्ध की घोषणा करने के बाद से हमास के लड़ाकों के ऊपर किसी भी तरह से रहम दिखाने के मूड में नहीं है. हाल ही में इजरायली हवाई हमले में हमास के नेतृत्व वाले सुरक्षा बलों के प्रमुख मेजर जनरल जिहाद मुहीसेन की मौत हो गई है. इसी बीच भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फलस्तीन के राष्ट्रपति राष्ट्रपति महमूद अब्बास से फोन पर बात की. उन्होंने 17 अक्टूबर को अल-अहली अस्पताल में हुए विस्फोट पर संवेदना जाहिर कि और भारत की  तरफ से मानवीय सहायता भेजना की बात की. रॉयटर्स समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के  मुताबिक  इराक में अमेरिकी सेना के कैंप पर रॉकेट दागे गए हैं. ये कैंप बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास स्थित है. इस दौरान कम से कम 2 रॉकेट कैंप के अंदर गिरे. हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.


इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी इजरायल के दौरे के वक्त फलस्तीन के लिए 100 मिलियन डॉलर देने का ऐलान किया. वहीं कल अमेरिकी विदेश विभाग ने दुनिया भर में रहने वाले अमेरिकियों को सावधानी बरतने को लेकर सलाह जारी की. वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हॉउस में एक स्पीच के दौरान रूस की तुलना हमास से कर दी.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.