Attack On Gaza Hospital Intelligence: इजरायल में घुसकर फलस्तीन के चरमपंथी लड़ाकू संगठन हमास के क्रूर हमले के बाद से लगातार इजरायली सेना हमास के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर रही है. पिछले 16 दिनों से जारी इस जंग में अमेरिका मजबूती से इजरायल के साथ खड़ा रहा है. अब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भी अमेरिका ने इजरायल के समर्थन में महत्वपूर्ण प्रस्ताव पेश किया है.


अमेरिका ने कहा है कि इजरायल को अपनी आत्मरक्षा का अधिकार मिलना चाहिए. इसके साथ ही प्रस्ताव के मसौदे में इस बात का भी आरोप मढ़ा है कि ईरान हमास को हथियार सप्लाई कर रहा है. अमेरिका ने कहा, "पूरे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले उग्रवादी और आतंकवादी समूहों को ईरान हथियार देना बंद करे."


गाजा में जरूरी सामानों की आपूर्ति भी हो


इसके अलावा प्रस्ताव में कहा गया है कि गाजा पट्टी में जरूरी चीजों की आपूर्ति भी सुनिश्चित होनी चाहिए. अमेरिका ने कहा है कि आतंकवादी हमलों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते समय अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन आवश्यक है. मानवाधिकारों के संरक्षण के मद्देनजर गाजा पट्टी में जरूरी सामानों की आपूर्ति लगातार सुनिश्चित होनी चाहिए.


इसके पहले ब्राजील ने भी इसी तरह का प्रस्ताव पेश कर गाजा में जीवन के लिए आवश्यक सामानों की आपूर्ति के लिए उपाय करने की मांग की गई थी. इसके बाद के अपने प्रस्ताव में अमेरिका ने यह नहीं बताया है कि इसे मतदान के लिए पेश करने की योजना है या नहीं.


क्या है प्रस्ताव पास करने का UN का नियम


किसी भी प्रस्ताव के पारित होने के लिए इसके पक्ष में कम से कम नौ वोटों की आवश्यकता होती है. साथ ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थाई सदस्य रूस, चीन, अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन द्वारा वीटो नहीं लगाया जाना चाहिए.


अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा है कि अमेरिका की कोशिश गाजा में मानवीय जरूरत की उचित सहायता पहुंचाने और हमास द्वारा बंधक बनाए गए नागरिकों को मुक्त करने की है. इसी के लिए हाल में राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमेरिका के राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने इजरायल का दौरा किया है.


जंग में हो चुकी है 5983 लोगों की मौत


आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसकर हमले किए थे. इसमें अब तक 1402 इजरायली नागरिकों की मौत हो गई है जबकि गाजा पट्टी पर इजरायल के लगातार जवाबी हमले में 4469 फलस्तीनी नागरिकों की मौत के दावे किए जा रहे हैं. इनमें हमास के लड़ाके भी शामिल हैं, जबकि 14000 लोग घायल हैं.


इजरायली फोर्सेस ने लेबनान में हिजबुल्ला आतंकियों पर भी हमले किए हैं.  इस जंग में अब तक कुल 5983 लोग मारे जा चुके हैं जबकि 20,416 लोग घायल बताए जा रहे हैं. इसके अलावा 210 लोगों के हमास के कब्जे में होने के दावे किए जा रहे हैं जबकि अभी भी 100 से 200 लोगों की कोई खबर नहीं मिल रही.


ये भी पढ़ें