Israel Gaza Attack Death: गाजा के नजदीक दक्षिणी इजरायल के किबुत्ज़ रीम के पास नेचर पार्टी में  हजारों युवा जश्न मनाने के लिए पहुंचे हुए थे. इसी दौरान हमास के बंदूकधारियों ने गोलीबारी कर दी. इसके बाद इजरायली मीडिया ने कहा कि अकेले नेचर पार्टी में से 260 शव निकाले गए हैं.


चरमपंथी समूह हमास के लोगों ने शनिवार को इजरायल पर अचानक हमला शुरू कर दिया था. इस दौरान उन्होंने सबसे पहले नेचर पार्टी में शामिल लोगों को अपना निशाना बनाया और घटनास्थल से भागने की कोशिश कर रहे लोगों को गोली मार दी. हमास के लोगों ने शनिवार को ही इजरायल पर 5000 के करीब रॉकेट भी दागे थे.


बढ़ सकता है मरने वालों का आंकड़ा
इजरायली बचाव सेवा ज़का ने कहा कि उसके पैरामेडिक्स ने गाजा पट्टी के पास पूरी रात चले एक संगीत समारोह से लगभग 260 शव निकाले, जिसमें हजारों लोग शनिवार को फलस्तीन स्थित हमास आतंकवादियों के हमले का शिकार हुए थे. कुल आंकड़ा अधिक होने की उम्मीद है क्योंकि अन्य पैरामेडिक टीमें क्षेत्र में काम कर रही थीं.


अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दावा किया कि सामूहिक हमले में लगभग 1,000 हमास लड़ाकों ने हिस्सा लिया. इजरायली सरकार ने रविवार को औपचारिक रूप से युद्ध की घोषणा की और हमास के आश्चर्यजनक हमले का जवाब देने के लिए महत्वपूर्ण सैन्य कदम को हरी झंडी दे दी. इजरायली सेना ने दक्षिणी शहरों में अभी भी लड़ाकों को कुचलने की कोशिश की और गाजा पट्टी पर बमबारी तेज कर दी. मरने वालों की संख्या 1,100 से अधिक हो गई और दोनों पक्षों के हजारों लोग घायल हो गए.


इजरायल-हमास युद्ध से जुड़ी ताजा जानकारी



  • गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि गाजा पट्टी में मृत नागरिकों की संख्या अब 493 हो गई है. उन्होंने बताया कि 2,750 से अधिक लोग घायल हो चुके हैं.

  • संयुक्त राष्ट्र मानवीय राहत एजेंसी के अनुसार, इजरायली हवाई हमलों सहित घरों और अपार्टमेंट पर की गई गोलाबारी ने गाजा में लगभग 123,538 फिलिस्तीनियों को विस्थापित कर दिया है.

  • हमास की सैन्य शाखा अल-नासिर सलाह अल-दीन ब्रिगेड के कमांडर-इन-चीफ राफत अबू हिलाल अबू अल-अब्द मारा गया. वो इजरायली हवाई हमले के दौरान गाजा राफा में एक घर पर बमबारी में मारा गया.

  • इजराइल के ऑपरेशन Swords of Iron के दौरान अब तक 700 से ज्यादा इजराइली नागरिकों की मौत हो चुकी है. 2 हजार 150 लोग घायल है. इस दौरान इजराइल की तरफ से हमास के 653 ठिकाने को निशाना बनाया गया है.


ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War Live: इजरायली सेना ने हमास के सैन्य शाखा के कमांडर-इन-चीफ को मार गिराया, डिप्टी कमांडर मुहम्मद अबु अली को भी पकड़ा