Israel Hamas Attack On Gaza Hospital: इजरायल में घुसकर हमास के हमले के बाद इजरायली एयर फोर्स की ओर से लगातार गाजा में किए जा रहे जवाबी हवाई हमले जारी है. इस बीच गाजा में अल-अहली अल-अरबी अस्पताल पर हुए हवाई हमले को लेकर कनेडियन इंटेलिजेंस ने एक बड़ा दावा किया है. कनाडा के राष्ट्रीय रक्षा विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस हमले में इजरायल का हाथ नहीं था.


गत 17 अक्टूबर को गाजा के इस अस्पताल पर हमले के बाद फलस्तीन ने दावा किया था कि इजरायली सैन्य बलों ने अस्पताल पर हमला किया है. जबकि इजरायल ने दावा किया था कि गाजा पट्टी में सक्रिय एक और चरमपंथी संगठन इस्लामिक आतंकियों की ओर से इजरायल पर किए गए रॉकेट मिस फायर होकर अस्पताल पर जा गिरा था.


क्या कहना है कनेडियन इंटेलिजेंस का?


इन सबके बीच कनाडा के राष्ट्रीय रक्षा विभाग ने शनिवार (21 अक्टूबर ) को कहा, "17 अक्टूबर को गाजा में अल-अहली अस्पताल पर हमले को लेकर कनाडाई फोर्सेज इंटेलिजेंस कमांड की ओर से स्वतंत्र रूप से किए गए विश्लेषण में साफ है कि इजरायल ने अल-अहली अस्पताल पर हमला नहीं किया था."


इजरायल के ही दावे की पुष्टि करते हुए कनेडियन इंटेलिजेंस ने कहा है कि वर्गीकृत रिपोर्टिंग और सोर्सेस की इनपुट के आधार पर इस बात के संकेत मिले हैं कि इस हमले की सबसे अधिक संभावना गाजा से दागे गए रॉकेट की मिस फायरिंग की वजह से है.


कनाडा ने कहा कि उसका आंकलन अस्पताल परिसर में विस्फोट से हुए नुकसान के विश्लेषण, निकटवर्ती इमारतें और अस्पताल के आसपास का क्षेत्र, साथ ही हमले के लिए इस्तेमाल हुए गोला-बारूद के उड़ान पैटर्न के आधार पर है.


अमेरेका- फ्रांस ने भी किया है समान दावा


इसके पहले फ्रांस और अमेरिका ने भी यही दावा किया था. इजरायल के तेल अवीव में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मिलने पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी कहा था कि गाजा के अस्पताल पर हमले से इजरायल का कोई संबंध नहीं है.


आपको बता दें कि अस्पताल पर हमले के बाद फलस्तीनी अधिकारियों ने कहा था कि विस्फोट में 471 लोग मारे गए. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीधे तौर पर इजरायली हवाई हमले को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया था.


 ये भी पढ़ें: Israel Hamas war: इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक की मस्जिद पर ताबड़तोड़ बरसाए बम, मारा गया हमलावर