Israel Hamas War: चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने इजरायल की ओर से गाजा में किए जा रहे हमलों को लेकर आपत्ति जाहिर की है. सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान से वांग यी ने कहा है कि गाजा पर इसराइली हमले अब "आत्मरक्षा के दायरे से परे" हो गए हैं.


वांग यी ने कहा कि इजरायली सरकार को अब गाजा के लोगों को सामूहिक सजा देना बंद कर देना चाहिए. चीन का साझेदार देश ईरान ने कहा है कि इजरायल को अब युद्ध अपराध बंद कर देना चाहिए वरना स्थिति बेकाबू हो जाएगी. 






अमेरिका ने चीन से हालात सुधारने की लगाई थी गुहार


अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन से इजरायल में शांति कायम करने में मध्यस्थ की भूमिका निभाने की गुहार लगाई थी. अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि चीन शांति कायम करने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल करे क्योंकि चीन और ईरान साझेदार देश हैं.


चीन का रूख?


चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से प्रकाशित एक रीडआउट के मुताबिक, चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने अपनी ओर से कहा है कि अमेरिका जल्द से जल्द राजनीतिक समाधान के लिए एक रचनात्मक और जिम्मेदार भूमिका निभानी चाहिए."


वांग यी ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय संवेदनशील मुद्दों से निपटते समय, प्रमुख देशों को निष्पक्षता का ख्याल करना चाहिए. देशों को शांति और संयम बनाए रखना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने में सबसे अग्रणी भूमिका में होना चाहिए." चीनी विदेश मंत्री ने कहा कि बीजिंग ने व्यापक सहमति तक पहुंचने को बढ़ावा देने के लिए जल्द से जल्द एक अंतरराष्ट्रीय शांति बैठक बुलाने का आह्वान किया है. 


ये भी पढ़ें:


 कारोबारी क्रिस्टोफ़र लक्सन होंगे न्यूज़ीलैंड के अगले प्रधानमंत्री, जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी को दी करारी शिकस्त