Israel-Hamas War Update: कहते हैं कि दुनिया में सबसे कठिन काम अगर कोई है तो वो किसी को हंसाना है और वो भी उस वक्त जब लोग मौत के मुंह में हों. इसी तरह का बीड़ा इजरायल के कॉमेडियन्स ने उठाया है. हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच हास्य कलाकारों ने लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए कदम उठाया है.


"एरेत्ज़ नेहदेरेट" ("ए वंडरफुल लैंड") 20 वर्षों से प्राइमटाइम टीवी का प्रमुख हिस्सा रहा है और अक्टूबर के महीने में हमास की ओर से किए गए हमले के बाद से ये शो तीन सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया था. हालांकि अब इसे ऑन एयर कर दिया गया है. समाचार एजेंसी एएफपी से बात करत हुए शो के प्रोडेयूसर मुली सेगेव ने कहा, “हम शोक में थे. हममें से प्रत्येक ने किसी न किसी को खोया है या किसी ऐसे व्यक्ति को जानता है जिसने किसी प्रियजन को खोया है.”


शो की नए नाम से वापसी


इजरायल के फेमस कॉमेडी शो एरेत्ज नेहदेरेट की नए नाम एरेत्ज़ निलहेमेट" ("ए वॉरिंग लैंड") से वापसी हुई है. इसके जरिए कॉमेडियन्स इजरायल के विरोधियों पर व्यंगात्मक कटाक्ष भी करते दिखाई पड़ते हैं. शो को लेकर सेगेव का कहना है, “यहूदी लोगों का सबसे पुराना रहस्य मौत के सामने हंसना है.”


एक स्केच में नेतन्याहू हमास नेता से कह रहे हैं: "क्या आपको शर्म नहीं आती? मैंने आपके लिए जो कुछ भी किया उसके बाद भी? मैंने आपको जेल से रिहा कर दिया." इजरायली जेल से सैकड़ों फिलिस्तीनी कैदियों के साथ सिनवार की रिहाई को लेकर ये व्यंग किया गया. इस कॉमेडी शो का इजरायल की जनता ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया है. शो की वापसी के बाद रिकॉर्ड आंकड़े देखे गए.


ये भी पढ़ें: इजरायल को समर्थन करने की वजह से Starbucks को कितने अरब का हुआ नुकसान?