Yahya Sinwar Killing News: इजरायल अपने दुश्मनों पर कहर बनकर टूट रहा है. हिजबुल्ला चीफ को ढेर करने के बाद इजरायल ने गुरुवार (17 अक्टूबर) को कहा कि गाजा में IDF ऑपरेशन के दौरान हमास के तीन लड़ाकों को मार गिराया है, जिसमें हमास चीफ याह्या सिनवार भी शामिल था. इस बात की पुष्टि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने की. हालांकि, अब तक हमास ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. सिनवार पिछले साल 7 अक्टूबर को हुए इजरायल में हमलों का मास्टरमाइंड था. 


न्यूज एजेंसी एएनआई ने टाइम्स ऑफ इजरायल के हवाले से बताया कि नेतन्याहू ने अपने साथियों को निर्देश दिए कि इजराली बंधकों के परिवारों को बता दिया जाए कि हमास चीफ याह्या सिनवार मारा गया है. उधर, इजरायल के विदेश मंत्री इसराइल काट्ज ने कहा कि हमास प्रमुख याह्या सिनवार मारा जा चुका है.यह जानकारी शुरुआती DNA जांच के आधार पर दी गई है. 


इससे पहले इजरायली सेना मारे गए आतंकियों की पहचान कर रही थी. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर आईडीएफ ने कहा था, “गाजा में आईडीएफ ऑपरेशन के दौरान 3 आतंकवादियों को मार गिराया गया. आईडीएफ और आईएसए इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि आतंकवादियों में से एक याह्या सिनवार था. इस समय आतंकवादियों की पहचान की पुष्टि नहीं की जा सकती. जिस इमारत में आतंकवादियों को मारा गया, वहां बंधकों की मौजूदगी के कोई संकेत नहीं मिले. इलाके में काम कर रहे बल जरूरी सावधानी के साथ काम करना जारी रखे हुए हैं.”


हमास ने नहीं की पुष्टि


उधर, हमास की ओर से भी तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई. आमतौर पर सुरक्षा मुद्दों के बारे में प्रकाशित करने वाली हमास से जुड़ी वेबसाइट अल-मज्द ने फिलिस्तीनियों से सिनवार के बारे में ग्रुप से ही जानकारी का इंतजार करने का आग्रह किया है. 






इजरायल ने क्या कहा?


इजरायल के आर्मी रेडियो ने कहा कि यह घटना दक्षिणी गाजा पट्टी के राफा शहर में एक जमीनी अभियान के दौरान हुई, जिसमें इजरायली सैनिकों ने तीन आतंकवादियों को मार गिराया और उनके शव अपने साथ ले गए. विजुअल एविडेंस से पता चलता है कि उनमें से एक व्यक्ति सिनवार था और डीएनए परीक्षण किए जा रहे हैं. इजरायल के पास इजरायली जेल में बिताए गए समय के सिनवार के डीएनए के सैंपल हैं.


इजरायल के निशाने पर याह्या सिनवार क्यों?


दरअसल, पिछले साल 7 अक्टूबर को याह्या सिनवार के आदेश पर ही हमास के लड़ाकों ने इजरायल के अंदर घुसकर कत्लेआम मचाया था. कंसर्ट में घुसकर लड़कियों का रेप किया गया, मासूम बच्चों को मौत के घाट उतार दिया गया और महिलाओं को घसीटकर उनके साथ बर्बरता की. कई लड़कियों को अपने साथ लेकर चले गए. बुजुर्गों को भी नहीं बख्शा. 


ये भी पढ़ें: Israel Hamas war: काले धुएं के गुबार से पट गया गाजा का आसमान, हर 10 मिनट में इजरायल कर रहा ताबड़तोड़ हमला