Israel Hamas War Latest News: अमेरिका ने हमास को लेकर बड़ा खुलासा किया है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि हमास के नेता इजरायल के खिलाफ बड़े युद्द की तैयारी कर रहे हैं. गाजा में लगभग एक साल तक चले युद्ध के बाद हमास का नेता याह्या सिनवार भाग्यवादी हो गया है और वह इजरायल को व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष में उलझा हुआ देखना चाहता है.


सिनवार लंबे समय से मानता रहा है कि वे युद्ध में जीवित नहीं बचेगा, यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जिसने 7 अक्टूबर को इजरायल में हुए हमलों में उनके समूह की ओर से पकड़े गए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए वार्ता में बाधा उत्पन्न की है. अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, हाल के हफ्तों में सिनवार का रवैया सख्त हो गया है और अमेरिकी वार्ताकार अब मानते हैं कि हमास का इजरायल के साथ समझौता करने का कोई इरादा नहीं है.


राजनीतिक अस्तित्व को लेकर चिंतित है सिनवार


इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी वार्ता में प्रस्तावों को खारिज कर दिया है और ऐसे रुख जोड़े हैं जिससे वार्ता जटिल हो गई है. अमेरिकी अधिकारियों का आकलन है कि सिनवार मुख्य रूप से अपने राजनीतिक अस्तित्व को लेकर चिंतित है और शायद उसे नहीं लगता कि गाजा में युद्ध विराम उसके हित में है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि हमास ने हाल के हफ्तों में वार्ता में शामिल होने की कोई इच्छा नहीं दिखाई है. उन्हें संदेह है कि इससे सिनवार का मनोबल और भी बढ़ गया है, क्योंकि इजरायली सेना उसका पीछा कर रही है और उस पर दबाव बनाने की बात कर रही है.


इस कारण भी बना रहा वार्ता से दूरी


अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि सिनवार के आकलन के अनुसार, एक बड़ा युद्ध जो इजरायल और उसकी सेना पर दबाव डालता है, उसे गाजा में अपने अभियान कम करने के लिए मजबूर करेगा. यही वजह है कि वह वार्ता से लगातार दूरी बना रहा है.


ये भी पढ़ें


'अगर युवा भड़के तो बिगड़ जाएंगे देश के हालात', नरसिंहानंद के पैगंबर पर आपत्तिजनक बयान पर बोला AIMPLB