Israel-Hamas War: दक्षिणी गाजा पट्टी में रफाह (फिलिस्तीनी शहर) के पास हमास की सुरंग में छह बंधकों की लाश मिली है. इनमें अमेरिका के एक नागरिक का भी शव है, जिसकी पहचान हर्ष गोल्डबर्ग-पोलिन (23) के रूप में हुई है. बाकी पांच मृतकों की शिनाख्त ईडन येरुशलमी (24), कार्मेल गैट (39), अल्मोग सरुसी (26), एलेक्स लुब्नोव (32) और ओरि डैनिनो (25) के रूप में हुई. 


छह बंधकों की लाशें मिलने के बाद खान यूनिस के दक्षिण-पूर्व में अल-फखरी शहर पर इजरायली सेना छापे मारे, जबकि तोपखाने से गोलाबारी भी की गई. इजरायली सेना ने इस बारे में पुष्टि की कि गाजा से बरामद शव सात अक्टूबर को बंधक बनाए गए लोगों के हैं. इजरायली सेना आईडीएफ और शिन बेट ने बताया कि हमास ने छह बंधकों की हत्या कैद के दौरान की थी.


US ने चेताया! जानें, क्या कुछ बोले जो बाइडन


यूएस राष्ट्रपति जो बाइडन बुरी तरह भड़के और उन्होंने हमास को चेतावनी देते हुए दो टूक कहा कि उसे अब अपराधों की कीमत चुकानी पड़ेगी. अमेरिकी राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास और ऑफिस व्हाइट हाउस की ओर से बताया गया कि हमास दुष्ट आतंकवादी संगठन है. इन हत्याओं के साथ ही उसके हाथों पर और भी अधिक अमेरिकी खून लग गया है. हमास ने इजरायल के लोगों और इजरायल में अमेरिकी नागरिकों के लिए जो खतरा पैदा किया है, उसे खत्म किया जाना चाहिए और हमास गाजा पर नियंत्रण नहीं कर सकता है.


USA की ओर से हर्ष गोल्डबर्ग पर कही ये बातें


अमेरिका के बयान में कहा गया कि आज छह शव बरामद किए गए. पुष्टि हुई कि शातिर हमास आतंकवादियों ने जिन बंधकों को मारा, उनमें से एक यूएस के हर्ष गोल्डबर्ग-पोलिन भी थे. जो बाइडेन के मुताबिक, "मैं बहुत अधिक गुस्से में हूं." व्हाइट हाउस की ओर से बताया गया कि हर्ष गोल्डबर्ग उन निर्दोषों में से थे, जिन पर सात अक्टूबर को इजरायल में शांति के लिए एक संगीत समारोह में भाग लेने के दौरान बेरहमी से हमला किया गया था. उन्होंने हमास के क्रूर नरसंहार के दौरान दोस्तों और अजनबियों की मदद करते हुए हाथ खो दिया था.  वह अभी 23 साल का हुए थे, उन्होंने दुनिया घूमने की योजना बनाई थी, जिसके तहत वह इजरायल गए थे. 


हमास नेताओं को कीमत चुकानी पड़ेगी- बाइडन


जो बाइडेन आगे बोले, "हर्ष गोल्डबर्ग-पोलिन के माता-पिता, जॉन और रेचेल ने हादसे के दौरान साहस और बुद्धिमानी का परिचय दिया है. उन्होंने अकल्पनीय दुख को सहन किया है. मैं उनकी प्रशंसा करता हूं और उनके प्रति इतना गहरा शोक व्यक्त करता हूं, जितना शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. मैं जानता हूं कि आज रात सभी अमेरिकी उन्हें प्रार्थनाओं में शामिल करेंगे. मैंने हर्ष को सुरक्षित लाने के लिए अथक प्रयास किया है. मैं उसकी मृत्यु की खबर से स्तब्ध हूं. यह जितना दुखद है उतना ही निंदनीय भी है."


अमेरिकी राष्ट्रपति ने सख्त तेवर में कहा, "कोई गलती न करें, हमास नेताओं को इन अपराधों की कीमत चुकानी पड़ेगी. हम शेष बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए समझौते के लिए चौबीसों घंटे काम करते रहेंगे." गाजा पट्टी और मिस्र के बीच रफाह है, जहां पर एक क्रॉसिंग मौजूद है, इसी के जरिए बगैर इजरायल में घुसे सीधे गाजा में मदद भेजी जा सकती है.


यह भी पढ़ेंः Imran Khan: 'पाकिस्तान में कोई भी...', पूर्व PM इमरान खान को कौन सी बात का सता रहा डर, इस बात से खोल दीं शरीफ सरकार की आंखें!