Israel-Hamas War Plan Reveals By IDF: इजरायल और हमास के बीच युद्ध शुरू हुए 1 महीने से ज्यादा हो गया. इस दौरान युद्ध से जुड़ी काफी चीजों का खुलासा भी हुआ, जिसमें हमास के प्लान के बारे में जानकारी इकट्ठा किया गया. आपको बता दें कि बीते महीने की 7 तारीख को हमास ने इजरायल पर हमला किया था. उस दौरान किबुतज़ शहर बीरी में मारे गए हमास के लड़ाके के पास से लिखी निर्देशों से जुड़ी नोटबुक बरामद की गई, जिसमें ज्यादा-से-ज्यादा लोगों को मारने का निर्देश दिया गया था.



वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना के अधिकारियों ने जानकारी दी कि मारे गए लड़ाकों के पास से उन्हें हमले से जुड़ा नक्शा, इमेज और कई तरह से नोट्स बरामद हुए, जिनमें इजरायल के अलग-अलग इलाकों पर हमला करने की बात लिखी हुई थी. हमले के करीब 5 हफ्तों के बाद लड़ाकों की तरफ से बरामद किए गए सबूतों से विश्लेषकों ने पता लगाया कि हमास का मकसद सिर्फ इजरायलियों को मारना और कब्जा करने तक सीमित नहीं था. वो एक ऐसी आग भड़काना चाहते थे, जिसमें पूरा क्षेत्र तबाह हो जाए और एक व्यापक संघर्ष को जन्म दे.


कई तरह के सबूत बरामद किए गए
इजरायल में मारे गए हमास के लड़ाकों के पास से कई तरह के सबूत बरामद किए गए हैं. इन सबूतों के आधार पर इजरायली सेना ने बताया कि हमास के लड़ाकों के पास गैस कनस्तरों, हथकड़ी और थर्मोबेरिक ग्रेनेड थे, जो घरों को तुरंत नरक में बदलने के लिए डिज़ाइन किए गए थे.


इजरायली सेना के हाथ लगे सबूतों से पता चलता है कि उन्होंने लगभग 30 स्थानों पर इजरायली सीमा का उल्लंघन किया. हमास के आतंकवादियों ने कम से कम 22 इजरायली गांवों, कस्बों और सैन्य चौकियों को निशाना बनाया. इस दौरान उन्होंने इजरायली नागरिकों की सामूहिक हत्या की.


हमास कर रहा था बड़ी जीत की कोशिश
इजरायली अधिकारियों ने कहा कि कुछ आतंकवादियों ने कई दिनों तक चलने वाले युद्ध के लिए पर्याप्त भोजन, गोला-बारूद साथ रखा था. हमास के लड़ाकों को इजरायल में और अंदर घुसकर लोगों पर हमला करने का निर्देश दिया गया था.


हमास दल गाजा पट्टी से लगभग 15 मील दूर और एन्क्लेव और वेस्ट बैंक के बीच लगभग आधी दूरी पर स्थित एक इजरायली शहर ओफाकिम तक घुसने में कामयाब रहे. सबूतों के बारे में जानकारी रखने वाले दो वरिष्ठ मध्य पूर्वी खुफिया अधिकारियों और एक पूर्व अमेरिकी अधिकारी के ने बताया कि हमास वेस्ट बैंक की सीमा तक हमला जारी रखना चाहता था.  अगर ऐसा होता तो ये हमास के लिए एक बड़ी जीत होती.


कई हथियारों की ली ट्रेनिंग
हमास के एक अधिकारी बसेम नईम ने शुक्रवार को एक इंटरव्यू में कहा कि हमास समूह ने इजरायली प्रतिशोध के खिलाफ पहले से ही हमले की योजना बनाई थी. उन्होंने इसके लिए हाल की घटनाओं का हवाला दिया, जैसे वेस्ट बैंक में फिलिस्तीनियों के खिलाफ हमले, यरूशलेम की अल-अक्सा मस्जिद पर हमला.  इस तरह के काम फिलिस्तीनियों के अंदर गुस्से को बढ़ावा दे रहा था.


हमास ने हमले से पहले घनी आबादी वाले गाजा पट्टी के समुद्री तट के पास सैन्य अभ्यास किया था. हमास के लड़ाकों ने  AK-47 राइफल, हैंडगन, रॉकेट ग्रेनेड लांचर और थर्मोबेरिक प्रोजेक्टाइल से ट्रेनिंग लिया. उन्होंने ट्रेनिंग के दौरान इजरायल के संभावित लक्ष्यों हमला करने के लिए आर्मी के ठिकानों का  सावधानीपूर्वक जांच किया.


ये भी पढ़ें: Russian Forces Airstrike: सीरिया के इदलिब में रूसी सेना ने की बमों की बारिश, 34 लड़ाकों को उतारा मौत के घाट