Israel Claim Cut Gaza Into Two Part: इजरायल-हमास (Israel-Hamas) के बीचे बीते 30 दिनों से घमासान युद्ध छिड़ा हुआ है. इस दौरान दोनों पक्षों की तरफ से करीब 12000 लोगों के मारे जाने की खबर है. हालांकि, इस युद्ध में अब तक फिलिस्तीन को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. इसी बीच इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसने गाजा शहर को पूरी तरह से घेर लिया है, जिसके बाद उन्होंने गाजा पट्टी को दो हिस्सों में बांट दिया है.


इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने रविवार (5 नवंबर) को संवाददाताओं से कहा कि आज गाजा नॉर्थ गाजा और साउथ गाजा में बंट चुका है. इजरायल ने इसे युद्ध में जरूरी स्टेज बताया. इजरायली मीडिया के मुताबिक ये दावा किया जा रहा है कि अगले 48 घंटों के भीतर इजरायली सैनिकों के गाजा शहर में प्रवेश करने की उम्मीद है. वहीं बीती रात नॉर्थ गाजा में जोरदार धमाके भी देखे गए.


गाजा में तीसरी बार कनेक्टिविटी पूरी तरह बंद 
आपको बता दें कि कल युद्ध की शुरुआत के बाद से गाजा में तीसरी बार कनेक्टिविटी पूरी तरह बंद है. इस बात की पुष्टी इंटरनेट एक्सेस एडवोकेसी ग्रुप NetBlocks.org और फिलिस्तीनी टेलीकॉम कंपनी पालटेल  के तरफ से की गई. इसकी वजह से इजरायली सैन्य आक्रमण के नए चरण के बारे में जानकारी देना मुश्किल हो गया है. इस पर संयुक्त राष्ट्र फिलिस्तीनी शरणार्थी एजेंसी के प्रवक्ता जूलियट टौमा ने AP को बताया कि हमने UNRWA टीम के अधिकांश सदस्यों के साथ कनेक्शन खो दिया है. पहला गाजा आउटेज 36 घंटे तक चला और दूसरा कुछ घंटों तक चला.


हालांकि, इस दौरान इजरायल की तरफ से गाजा पट्टी पर बमबारी रुकने का नाम नहीं ले रही है. गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि रविवार (5 नवंबर) को  इजरायली फाइटर जेट ने दो सेंट्रल गाजा शरणार्थी शिविरों पर हमला किया, जिसमें कम से कम 53 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए.


अमेरिकी विदेश मंत्री ने की मुलाकात
अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रविवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक, इराक और साइप्रस का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने गाजा में नागरिकों की सहायता करने की अपील की. वहीं अमेरिकी सैनिकों पर ईरान समर्थित समूहों के हमलों को रोकने पर ध्यान केंद्रित किया. एंटनी ब्लिंकन ने फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मुलाकात की, उन्होंने गाजा में इजरायली नरसंहार की निंदा की.


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: इजरायल पहले बंधकों की रिहाई पर अड़ा, युद्ध विराम के नहीं दिख रहे आसार, गाजा में अस्पताल पर एयरस्ट्राइक | बड़ी बातें