Indian Embassy Officials In Israel: इस वक्त इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के दौरान दुनिया के सारे देश के लोग अपने नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. इसी क्रम में बाकी देश अपने नागरिकों को इजरायल से बाहर निकालने के लिए एड़ी-चोटी का जोड़ लगा रहे हैं. इस बीच भारत ने भी ऑपरेशन अजय के तहत अपने नागरिकों को बाहर निकालने का काम किया.


आज यानी शनिवार (21 अक्टूबर) को इजरायल में भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने कुछ सामुदायिक प्रतिनिधियों से मुलाकात की और हमास के साथ चल रहे युद्ध के बीच उन्हें हर संभव सहायता का आश्वासन दिया. ANI की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल में भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने इजरायल में कुछ सामुदायिक प्रतिनिधियों से मुलाकात की. इस बात की जानकारी खुद भारतीय दूतावास ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करके दी. उन्होंने प्रतिनिधियों से मुलाकात कर युद्धग्रस्त इलाके में मौजूदा स्थिति पर चर्चा की और हर संभव सहायता का आश्वासन दिया.


इजरायल के हालात पर करीब से नजर
भारत इजरायल हमास युद्ध शुरू होने के बाद सेस अपने नागरिकों को हित में रखते हुए इजरायल के हालात पर करीब से नजर रख रहा है. हालात तनावपूर्ण बने रहने के कारण इजरायल से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन अजय भी चला रहा है.






इस दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया कि 18 नेपाली नागरिकों सहित लगभग 1200 भारतीय नागरिकों को ऑपरेशन अजय के तहत इजरायल से वापस लाया गया है और आवश्यकताओं के अनुसार अधिक उड़ानों की योजना बनाई जाएगी.


हताहतों की किसी भी रिपोर्ट का खंडन
भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी कहा कि सरकार हमास के साथ जारी युद्ध के बीच इजरायल की स्थिति का आंकलन कर रही है. उन्होंने जानकारी दी कि फिलहाल चार भारतीय नागरिक गाजा में हैं जबकि 12-13 नागरिक वेस्ट बैंक में हैं. उन्होंने गाजा में भारतीय हताहतों की किसी भी रिपोर्ट का खंडन किया और कहा कि हमलों में एक नागरिक घायल हुआ है.


ऑपरेशन अजय के तहत भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल में लगभग 18,000 भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय लॉन्च किया गया था. बीते मंगलवार (17 अक्टूबर) नेपाल के 18 नागरिकों समेत 286 भारतीय नागरिकों को लेकर पांचवीं उड़ान नई दिल्ली पहुंची. 


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा में हमास के खात्मे का ब्लूप्रिंट तैयार! इजरायली रक्षा मंत्री ने बनाया ऐसा प्लान की मिट जाएगा नामों-निशान