Israel Hamas War: इजरायल हमास के बीच पिछले 27 दिनों से युद्ध चल रहा है. इस दौरान युद्ध क्षेत्र में फंसे सैकड़ों विदेशी नागरिकों और दर्जनों गंभीर रूप से घायल फिलिस्तीनियों को गाजा छोड़ने की अनुमति दी गई है. इन लोगों ने गाजा से मिस्र में प्रवेश करना शुरू कर दिया है. ऐसा बीते 3 हफ्तों में पहली बार हुआ है, जब घायलों और विदेशी नागरिकों को बाहर निकलने की अनुमति दी गई है.


 CNN की रिपोर्ट के मुताबिक गंभीर रूप से घायल 21 फ़िलिस्तीनियों के बुधवार (1 नवंबर) को मिस्र में प्रवेश करने की उम्मीद थी, जिनमें से दर्जनों पहले ही आ चुके हैं और पूरे मिस्र के कई अस्पतालों में उनका इलाज चल रहा है. मिस्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि वे लोग एक-एक करके आ रहे हैं.


गाजा छोड़कर जाने वाले लोग
अमेरिकी विदेश विभाग ने विशेष विवरण दिए बिना कहा कि युद्ध क्षेत्र को छोड़ने वाले विदेशी नागरिकों में कुछ अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं. अमेरिका को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में और अधिक अमेरिकी और अन्य विदेशी नागरिक गाजा से बाहर निकलेंगे. इसके लिए मिस्र, इजरायल और कतर के बीच बातचीत चल रही थी, जो हमास के साथ मध्यस्थता का काम कर रहा है. इसके अलावा मिस्र सरकार के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर CNN को बताया कि 360 से अधिक विदेशी पासपोर्ट धारकों ने भी रफा सीमा पार करके गाजा छोड़ दिया है. इस मामले से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि दर्जनों लोग अब काहिरा जा रहे हैं जहां से कुछ लोग अपने देश के लिए फ्लाइट पकड़ेंगे. इनमें ऑस्ट्रिया, यूनाइटेड किंगडम, जॉर्डन, सऊदी अरब, इटली और जापान के नागरिक शामिल हैं.


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का बयान
मिस्र के अधिकारी के अनुसार आज 491 विदेशी नागरिकों को मिस्र पहुंचने के लिए शामिल किया गया था. हालांकि, इनमें से 130 लोग रफा क्रॉसिंग पार नहीं कर पाए. ऐसे लोगों ने अपने परिवारों के बिना मिस्र जाने से इनकार कर दिया. सूत्रों के मुताबिक रफा क्रॉसिंग के जरिए घायलों और विदेशी नागरिकों को मिस्र जाने का मामला किसी भी तरह के बंधकों को छुड़ाने के मामले से बिलकुल अलग है. इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि रफा से जाने का काम क्षेत्र में मौजूद हमारे सहयोगियों के साथ गहन और तत्काल अमेरिकी कूटनीति की वजह से मुमकिन हो पाया. इसकी वजह से 1,000 से अधिक विदेशी नागरिक जल्द ही मिस्र जा सकते हैं.


ये भी पढ़ें: Nigeria Villagers Killed: नाइजीरिया में इस्लामी समूह बोको हराम का खूनी तांडव, 37 गांव वालों को उतारा मौत के घाट