Israel Hamas Conflict: 5 अक्टूबर, 2023 गुरुवार के दिन इजरायल के किबुत्ज में यहूदियों का त्योहार योम किप्पुर मनाया जा रहा था. एक हफ्ते चलने वाले त्योहार के आखिरी दिन इजरायल में जश्न चल रहा था. जिस वक्त इजरायल में जश्न चल रहा था, ठीक उसी वक्त बॉर्डर के पार गाजा पट्टी में हमास मुख्यालय में हलचल तेज थी.


हमास के सरगना ने अपने खास 1000 आतंकियों को तैयार रहने का हुक्म दिया. गाजा पट्टी में इजरायल बॉर्डर के करीब हमास के चुनिंदा आतंकी जुटने लगे थे. गाजा में जैसी सरगर्मी थी उससे साफ था कि कुछ बड़ा होने वाला है. हमास के टॉप कमांडर्स को एक खास आदेश का इंतजार था. इस आदेश के बाद खूनी खेल की शुरुआत होनी थी.


मिशन के लिए 1000 लड़ाके थे तैयार


टॉप कमांडर्स के आदेश के पहले हमास के 1000 आतंकी अपने मिशन के लिए तैयार हो चुके थे. ये वो आतंकी थे जिन्हें हमास की लीडरशीप डेढ़ साल से एक खास मिशन के लिए ट्रेंड कर रही थी. हमास की साजिश और गाजा पट्टी में चल रही हलचल से अनजान इजरायल में लोग जश्न में डूबे थे. लोग म्यूजिक कॉर्निवल इन्जवॉय कर रहे थे.


वहीं गाजा पट्टी में हमास का कैडर हथियारों को सुरंगों के जरिए इजरायल बॉर्डर के करीब पहुंचा रहे थे. तेज रफ्तार बाइक्स, हैंग ग्लाइडर और बुलडोजर को बेहद गोपनीय तरीके इजरायल बॉर्डर के करीब पहुंचाया जा रहा था. जब ये सारी तैयारियां अपने अंजाम तक पहुंच गईं तो हमास लीडरशिप ने अपने कमांडर्स को ऑपरेशन अक्सा फ्लड शुरू करने का हुक्म दे दिया.


पांच हजार से ज्यादा रॉकेट दागे गए


फरमान मिलते ही गाजा पट्टी से इजरायल की तरफ रॉकेट की बरसात शुरू हो गई. एक के बाद एक पांच हजार से ज्यादा रॉकेट इजरायल की तरफ दागे गए. आसमान से बरसते रॉकेट्स के बीच इजरायल की एजेंसियां कुछ समझ पातीं, इससे पहले ही दुश्मन जमीन के रास्ते इजरायल में दाखिल हो चुका था. इजरायल के खिलाफ हमास का ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड शुरू हो गया था. इजरायल को निशाना बनाने के लिए हमास ने चौतरफा अटैक किया था.


पूरी प्लानिंग के साथ किया अटैक


हमास ने ऑपरेशन अल अक्सा फ्लड में अपने बेहद खूंखार एक हजार आतंकियों को उतारा था. प्लान के पहले हिस्से में रॉकेट दागकर इजरायल के आयरन डोम सिस्टम को नाकाम किया गया. उसके बाद हैंग ग्लाइडर उड़ाने वाले हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसपैठ की. हमास के आतंकियों ने गाजा पट्टी से लगती इजरायल को सुरक्षित करने वाली सीमेंट की दीवार को तोड़ा और गोली बरसाता हमास आतंकियों का झुंड इजरायल में दाखिल हो गया.


अचानक हुए इस अटैक को लेकर इजरायल रिएक्ट करता इसे पहले तेज रफ्तार बाइक पर सवार हमास आतंकियों का एक दस्ता इजरायली सेना के सदर्न गाजा हेडक्वार्टर पर पहुंच गया. यहां हमास आतंकियों ने जैमर लगाए और इजरायल के कम्युनिकेशन सिस्टम को ध्वस्त कर दिया. ये सब कुछ इतनी तेजी से हुआ की इजरायल की एजेंसियों को कुछ समझने का वक्त ही नहीं मिला.


हमास पिछले डेढ़ साल से कर रहा था हमले की तैयारी


इससे पहले की इजरायल रिएक्ट करता हमास के लड़ाकों ने सैकड़ों बेगुनाहों को कत्ल कर दिया और सैकड़ों इजरायली नागरिकों को बंधक बना लिया. इजरायल पर हमास ने 6 अक्टूबर को अटैक किया लेकिन इस अटैक की तैयारी हमास डेढ़ साल से कर रहा था. 2021 में इजरायल और हमास के बीच खूनी जंग हुई थी. उस जंग में भारी नुकसान उठाने के बाद ही हमास ने इजरायल के खिलाफ अटैक की तैयारी की.


इसके लिए हमास ने 1000 लड़ाकों को स्पेशल ट्रेनिंग के लिए चुना. गाजा में लड़ाकों की ट्रेनिंग के लिए मॉक इजरायली सेटलमेंट तैयार किया गया. आतंकियों को हथियार चलाने के साथ ही ग्लाइडर के जरिए लैंड करने का अभ्यास भी कराया गया. ये सबकुछ डेढ़ साल से बेहद गुपचुप तरीके से हो रहा था. इजरायल से खूनी बदला लेने की साजिश रच रहे हमास ने ये पूरी इसका पूरा ख्याल रखा की मोसाद को उसकी साजिश की भनक नहीं लगे.


इसके लिए हमास ने 2021 के बाद इजरायल पर अटैक नहीं किया. गाजा पट्टी में सक्रिय कुछ-कुछ आतंकी गुटों के खिलाफ कार्रवाई की. इजरायल को भरोसा दिलाया की वो जंग नहीं लड़ना चाहता. आर्थिक तौर पर खुद को कमजोर दिखाया.


इजरायल को हमास की हरकत की भनक भी नहीं लगी


हमास की तरफ से हिंसा थमने और हालात सुधरते देख इजरायल ने गाजा पट्टी के मजदूरों को अपने इलाके में काम करने की इजाजत दे दी. हमास ने इन मजदूरों के बीच अपने एजेंट्स को प्लांट किया औऱ इजरायल की जमीन पर सुरक्षा इंतजामों की जानकारी जुटाई. और इस जानकारी के आधार पर अपने आतंकियों को इजरायल पर अटैक के लिए तैयार किया.


हमास के सरगनाओं को मालूम था कि इजरायल आसमान से गाजा पट्टी में होने वाली हर हरकत पर नज़र रखता है. इसलिए उन्होंने अपनी साजिश को बहुत खुफिया तरीके से अंजाम तक पहुंचाया. हमास की तैयारी इतनी खुफिया थी हमले से पहले तक इजरायल को इसकी भनक तक नहीं लगी.


ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: ‘ये हमारा घर है और हमें शांति से रहना है’, हमास के मिसाइल अटैक पर इजरायल में बोली भारतीय मूल की महिला