Israel Attacked Mosque In West Bank: इजरायल में घुसकर फलस्तीन के चरमपंथी लड़ाकू संगठन हमास के लड़ाकों के हमले के बाद पिछले 16 दिनों से इजरायली एयरफोर्स लगातार हवाई हमले में हमास के ठिकानों को नेस्तनाबूद कर रही है. गाजा पट्टी के बाद अब लड़ाई वेस्ट बैंक तक पसरती जा रही है. रविवार (22 अक्टूबर) की अल सुबह इजरायली एयर फोर्स के जवानों ने वेस्ट बैंक के जेनिन शरणार्थी शिविर के पास अल-अंसार मस्जिद पर हवाई हमला किया है.


इजरायल ने कहा है कि इस मस्जिद के नीचे वाले परिसर में हमास और फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद के लड़ाके छिपे हुए थे, जिन्होंने इज़राइल पर हमले में बड़ी भूमिका निभाई थी. इजरायली डिफेंस फोर्स की ओर से हमले की तस्वीरें जारी की गई हैं, जिसमें मस्जिद के नीचे एक एंट्री गेट दिख रही है. इजरायली सेना ने जो ग्राफिक्स जारी किया है, उसमें इस बात के भी संकेत हैं कि मस्जिद के नीचे हथियार जमा किए गए हैं.





इजरायल के हमले में एक शख्स की मौत


फलस्तीनी डॉक्टरों और फलस्तीनी रेड क्रिसेंट एंबुलेंस सर्विस ने इस बात की पुष्टि की है कि इजरायली एयरफोर्स के हमले में एक शख्स की मौत हो गई है. इधर इजरायल का कहना है कि इस मस्जिद का इस्तेमाल हमलावर छिपने के लिए और यहां से इजरायल पर हमला करने के लिए कर रहे थे.


जेनिन शरणार्थी शिविर फलस्तीन के चरमपंथी लड़ाकों का गढ़ माना जाता है. हमास के हमले से पहले हुए साल की शुरुआत में इजरायली सैन्य बलों ने यहां बड़े पैमाने पर अभियान चलाया था. हवाई हमले का जो फ़ुटेज इजरायली सेना ने जारी किया है उसमें मस्जिद की बाहरी दीवार में एक बड़ी छेद दिख रही है जो मलबे से घिरी हुई है. हमले के बाद दर्जनों फलीस्तीनी नागरिक यहां मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालने में लगे हुए हैं. बैकग्राउंड में एंबुलेंस का सायरन भी सुना जा सकता है.


इजरायल ने दी है शिविर में रहने वालों को जगह छोड़ने की चेतावनी


शिविर में रहने वाले लोगों ने इस बात की पुष्टि की है कि इजरायल ने इस जगह से दूर जाने को कहा है, क्योंकि यहां आतंकवादियों ने घुसपैठ की है. फलस्तीनी अधिकारियों का दावा है कि वेस्ट बैंक में इजरायल के हमले में कम से कम 84 फलस्तीनी नागरिक मारे गए हैं.


आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल में घुसकर हमले किए थे. उसके बाद से इजरायली सेना लगातार पलटवार कर रही हैं. दोनों तरफ से हुए हमले में इजरायल में अब तक करीब 1400 लोगों की मौत हो गई है जबकि फलस्तीन में 3500 से अधिक लोगों के मारे जाने के दावे किए जा रहे हैं. हमास के कब्जे में 200 से ज्यादा बंधक हैं, जिसमें दुनिया भर के विभिन्न देशों के साथ सबसे अधिक इजरायल के नागरिक हैं.


 ये भी पढ़ें :Israel Hamas War Live Update: हमास का दावा- इजरायल ने दो और बंधकों की रिहाई को किया खारिज, PM नेतन्याहू ने बताया प्रपोगेंडा